आपदा राहत केन्द्र पर आवासितों को जिलाधिकारी ने उपलब्ध करायी उनके जरूरत की चीजें

आपदा राहत केन्द्र पर आवासितों को जिलाधिकारी ने उपलब्ध करायी उनके जरूरत की चीजें

Chhapra: जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा लॉकडाउन की अवधि में इंजीनियरिंग कॉलेज छपरा में संचालित आपदा राहत केन्द्र पर आवासित सभी 63 लोगों को उनके जरूरत की चीजें उपलब्ध करायी गयी. इस केन्द्र पर रह रही महिलाओं को एक अदद साड़ी, साया ब्लाउन, बच्चों को एक अदद सर्ट-पैन्ट, बच्चियों को एक अदद फ्राक-पैंट तथा पुरूषो को एक अदद लुंगी, धोती, गंजी एवं गमछा सहित सभी लोगों को स्टील की थाली, कटोरा, गलास तथा नहाने एवं कपड़ा धोने के लिए साबुन, शैम्पू, केस तेल, कंधी, ऐनक, टूथ पेस्ट एवं टूथ ब्रश उपलब्ध कराया गया. इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी से खान-पान की व्यवस्था सहित कुषल क्षेम पूछा. जिलाधिकारी ने कहा कि जब ये आवासित लोग वापस अपने घर को लौटेंगे तो दी गयी सभी सामग्री अपने साथ लेकर जाएँगे.

जिलाधिकारी ने कहा कि मढ़ौरा अनुमंडल में 2 तथा सोनपुर अनुमंडल में 22 लोग राहत केन्द्र पर आवासित हैं उन्हे भी यह सामग्री दी गयी है. इसके अतिरिक्त 111 पंचायतों के विद्यालयों में 118 व्यक्ति आवासित हैं उन्हे भी यह सभी सामग्री उपलब्ध करायी जा रही है.
कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रषासन के द्वारा डोर टू डोर सर्वे कराया जा रहा है जिलाधिकारी ने कहा है कि कुल 318189 घरां का सर्वे कराने का लक्ष्य निर्धारित है. 20 अप्रैल तक कुल 191789 घरों का सर्वे करा लिया गया है जिसमें कुल 1092210 लोग आच्छादित है. इनमें से 125 लोगों ने एनफ्लुएन्जा के लक्षण पाये गये हैं. मेडिकल टीम के द्वारा इनमें से दो मामले को सैम्पल लेने योग्य पाया गया. उनका सैम्पल कलेक्ट किया जा चुका है.

डोर टू डोर सर्वे के लिए इसुआपुर में 50 टीम, सिवान जिला से सटे पाँच प्रखण्डो में 371 टीम तथा विदेश यात्रा कर आये व्याक्तियों से सम्वद्ध गाँवों के लिए 431 टीम लगायी गयी है. जिला में स्क्रीनिंग के लिए 65 चिकित्सकीय दल गठित है. अब तक कुल 264 सेम्पल जाँच के लिए भेजा गया जिसमें 251 का रिजल्ट प्राप्त है और वह सभी निगेटिव है. सारण जिला में आज की तिथि में कोई व्यक्ति कोरोना पाजीटिव नही है. जिलाधिकारी ने कहा कि अभी तक कुल 17452 लोगों को चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध करायी गयी है.

जिलाधिकारी ने कहा कि अभी तक 11444 लोगों को होम क्वेरेंटीन में रहने की सलाह दी गयी थी जिसमें 14 दिन पूरा करने वाले लोगों की संख्या 10047 है. वर्तमान में 1397 लोग अपने घरों में क्वेरेंटीन है.

जिलाधिकारी ने कहा कि अभी तक मुख्यमंत्री विशेष सहायता के लिए सारण जिला के कुल 97641 प्रवासियों के भुगतान की अनुशंसा की गयी है. आपदा प्रबंधन विभाग बिहार के द्वारा उनके खाते में 1000/- की राशि डाली गयी है. जानकारी जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी ने दी.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें