कुम्हार जाति को एससी में शामिल करने सहित 7 सूत्री मांगों को लेकर दिया गया धरना

कुम्हार जाति को एससी में शामिल करने सहित 7 सूत्री मांगों को लेकर दिया गया धरना

Chhapra: अपनी सात सूत्री मांगों को लेकर कुम्हार जाति के लोगो ने नगरपालिका चौक पर धरना दिया. सरकार से अनुसूचित जाति में शामिल करने के साथ अन्य सरकारी सुविधाओं में लाभ को लेकर धरना दिया. धरने को संबोधित करते हुए बिहार प्रदेश के अध्यक्ष दानी प्रजापति महामंत्री चंद्र भूषण पंडित सरकार से मांग करते हुए कहा कि केंद्र सरकार कुम्हार जाति को अनुसूचित जाति में शामिल करें. साथ ही साथ बिहार में माटी कला बोर्ड की स्थापना का गठन करें. सरकार कुम्हार जाति की जनसंख्या के आधार पर राजनीतिक भागीदारी का सुनिश्चित करें.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के विभिन्न आयोगों में बोर्ड एवं निगम में उचित स्थान दें, कुम्हार समाज के बच्चों को कौशल विकास में मुफ्त प्रशिक्षण, जिला परिषद में निर्मित दुकान 25 प्रतिशत प्रजापति समाज की कलाकृतियों की बिक्री हेतु आमंत्रित करें और संविधान सभा के सदस्य रत्नप्पा कुम्भार की आदमकद प्रतिमा पटना में लगवाए.

उन्होंने यह भी कहा कि आज 9 लाख कुम्हार जाति के लोग हैं और अपने पूर्वजों के कला जो व्यवसाय के रूप में अपने जीवन यापन करने वालों को अब मिट्टी भी सुलभ से नहीं प्राप्त हो रहा है.

धरना प्रदर्शन करने वालो में मुख्य रूप से गोविंद प्रसाद, जटाधारी पंडित, राजेंद्र प्रसाद, जय किशोर पंडित, सुनील कुमार पंडित, मुन्ना पंडित, शिव कुमार पंडित, प्रमोद पंडित, राज कपूर पंडित, सुरेश पंडित सहित सैकड़ों उपस्थित थे.

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें