शांतिपूर्ण एवं सद्भाव के साथ मनायें लोक आस्था का महापर्व छठ: जिलाधिकारी

शांतिपूर्ण एवं सद्भाव के साथ मनायें लोक आस्था का महापर्व छठ: जिलाधिकारी

Chhapra: लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने समाहरणालय स्थित एनआईसी से सारण जिला के सभी एसडीओ, डीसीएलआर, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी के साथ वीडियोकॉफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की.

जिलाधिकारी ने आज हीं थाना स्तर पर सभी पंचायतों की पूजा समितियों एवं जन-प्रतिनिधियों के साथ बैठक और कोविड-19 संक्रमण के परिपेक्ष्य में लोगों से अपील करें कि छठ पर्व को लोग यथा संभव अपने घरों पर हीं मनायें.

जिलाधिकारी के द्वारा पदाधिकारियों को निदेष दिया गया कि सभी छठ घाटों का चाहें वे नदियों के किनारे अवस्थित हैं या तालाब/पोखर के पास, घूम-घूम कर स्वयं निरीक्षण कर लें और संतुष्ट हो लें कि कौन से घाट छठ करने योग्य हैं. वैसे घाट जहाँ फिसलन अधिक है या किसी दूसरे कारण से योग्य नही है, उन्हें खतरनाक घोषित करें तथा इसकी सूचना तत्काल वहाँ के स्थानीय लोगों को माइकिंग करा कर बता दें एवं इस घाट पर खतरनाक घाट का फ्लैक्सी लगा दें.

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी नदी घाटों सहित अधिक पानी वाले गहरे तालाबों के पास दो शिफ्ट में गोताखोर की प्रतिनियुक्ति की जाय. प्रतिनियुक्त गोताखोर का मोबाइल नंबर सभी संबंधित पदाधिकारी अपने पास रखेंगे.

जिलाधिकारी ने कहा कि अधिक भीड़-भाड़ वाले घाटों पर एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीम भी लगाई जाएगी. सभी घाटों पर नावों की व्यवस्था रखने का निदेश दिया गया.

जिलाधिकारी ने कहा कि घाटों तक जाने वाली सड़क का भी निरीक्षण कर लिया जाय एवं उसे ठीक करा दिया जाय. घाटों पर दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति सभी एसडीओ अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत करना सुनिष्चित करेंगे. जिला स्तर से वरीय पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है. भीड़-भाड़ वाले घाटों पर पानी के अंदर बैरिकेटिंग करा दी जाय तथा वहाँ खतरे का लाल निशान लगा दिया जाय ताकि छठ व्रति उसके आगे पानी में नही जायें. इन घाटों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाने का भी निदेष दिया गया.

जिलाधिकारी ने कहा कि सरकारी नावों को छोड़ कर नदियों में निजी नावों का परिचालन दिनांक 18.11.2020 से छठ पूजा की समाप्ति तक बंद रखा गया है. उन्होंने कहा कि प्रायः ऐसा देखा जाता है कि छठ के दिन पटना की तरफ से लोग नावों के द्वारा नदी में बीच के टापू तक चले आते हैं. ऐसा इस बार नही होना चाहिए. इसको लेकर सोनपुर अनुमंडल पदाधिकारी को विषेष नजर रखने का निदेश दिया गया.

जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं अंचलाधिकारियों को निदेश दिया कि लोगों से बात करें और उन्हें नदी घाटों की जगह निकट के हीं छोटे तालाबों के पास छठ पर्व मनाने के लिए प्रेरित करें. लोग मास्क एवं सेनिटाइजर का उपयोग करें.

जिलाधिकारी ने कहा कि रेलवे ट्रैक के पास स्थित घाटों पर विशेष सावधानी बरतने की आवष्यकता है तथा वहाँ पर भी पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति का निदेश दिया गया.

जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को सभी अस्पतालों को एलर्ट मोड में रखने तथा वहाँ चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिष्चित कराने का निदेश दिया.

महापर्व छठ के अवसर पर छपरा शहर स्थित सभी घाटों का निरीक्षण कर लेने तथा घाटों सहित घाटों पर जाने वाले सभी सड़कों की साफ-सफाई कराने का निदेश नगर आयुक्त को दिया गया. जिलाधिकारी ने कहा कि लोक आस्था का महापर्व छठ को देखते हुए शहरी क्षेत्र की साफ-सफाई के लिए विशेष व्यवस्था की जाय. जिलाधिकारी के द्वारा सभी नगर निकायों के संदर्भ में भी यह निदेष कार्यपालक पदाधिकायिं को दिया गया.

वीडियोकॉफें्रसिंग में जिलाधिकारी के साथ, उप विकास आयुक्त अमित कुमार, अपर समाहर्त्ता विभागीय जाँच भरत भूषण प्रसाद, नगर आयुक्त, संजय उपाध्याय, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, सदर अनुमंडल पदाधिकारी, डीसीएलआर सदर सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें