छपरा के स्वर्ण व्यवसायियों को दी गई नए हॉल मार्किंग नियम की जानकारी

छपरा के स्वर्ण व्यवसायियों को दी गई नए हॉल मार्किंग नियम की जानकारी

Chhapra: भारतीय मानक ब्यूरो, एआईजेजीएफ के द्वारा आरडी हॉलमार्किंग सेंटर और छपरा सर्राफा संघ के संयुक्त तत्वाधान में नए हॉल मार्किंग के नियम को लेकर छपरा में प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित हुआ. इस प्रशिक्षण कार्यशाला में नए हॉल मार्किंग नियमों पर चर्चा की गई. वही व्यवसायियों द्वारा इस पर सवाल जवाब भी किए गए. ज्वेलर्स और हॉलमार्किंग सेंटर के बीच सामंजस्य बैठे उसको लेकर इस शिविर का आयोजन किया गया.

हॉल मार्किंग ऑफिसर गुंजन कुमार ने कहा कि 7 दिनों के अंदर भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा स्टॉक की जानकारी मांगी गई है. भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा जिन ज्वेलर्स का रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है. उनका रजिस्ट्रेशन फिलहाल निशुल्क हो रहा है. जिनका रजिस्ट्रेशन फेल हो गया है वह भी निशुल्क किया जा रहा है. वही सचिवालय सहायक विजय कुमार प्रसाद ने कहा कि मानक ऑनलाइन पोर्टल के जरिए रजिस्ट्रेशन करा कर यूआईडी नंबर प्राप्त कर सकते है.

ऑल इंडिया जेवेलर्स एंड गोल्डस्मित फेडरेशन के अध्यक्ष एवं श्रीप्रकाश प्रकाश ऑर्नामेंट्स के मालिक वरुण प्रकाश ने कहा कि हॉल मार्किंग के नए नियमों के बारे में छपरा के व्यवसायियों के लिए ऐसे शिविर का आयोजन करना जरूरी था. नए नियमों को समझना हर व्यवसायियों को जरूरी है. इस तरह के का शिविर प्रखंड स्तर पर भी लगना चाहिए, जिससे सर्राफा व्यवसायी जानकारी प्राप्त कर सकें.

वही इस शिविर में छपरा के व्यवसाय कृष्ण कुमार आर्य, अश्वनी गुप्ता, सुमन कुमार, प्रह्लाद सोनी, अरुण प्रकाश, राजेश गोल्ड, संतोष सोनी, विजय कुमार सोनी, आदि ने अपने सवाल रखें. व्यवसायियों का कहना था कि कानूनी कार्रवाई में लगभग 6 महीने का समय सरकार को देना चाहिए था. नए नियमों की जानकारी के लिए डोर टू डोर जागरूकता अभियान चलाना चाहिए था.

सर्राफा संघ के पूर्व अध्यक्ष ओम प्रकाश गुप्ता की अध्यक्षता में इस शिविर का आयोजन हुआ. महामंत्री के रूप में मनोज बरनवाल उपस्थित रहे. उन्हें इस शिविर का आयोजन आरडी हॉलमार्किंग सेंटर अभिषेक कुमार सोनी और छपरा सर्राफा संघ, स्वर्णकार संघ के द्वारा किया गया था. पटना से आये अधिकारियों के द्वारा दो दुकानदारों को हॉलमार्किंग का सर्टिफिकेट भी दिया गया.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें