राजगीर में अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम का होगा निर्माण

राजगीर में अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम का होगा निर्माण

नालंदा : बिहार के राजगीर में अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम का निर्माण होने जा रहा है. अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह राज्य का पहला स्टेडियम होगा. राज्य सरकार द्वारा अगले तीन वर्षों में इसे बनाने का लक्ष्य रखा गया है. करीब 90 एकड़ में बननेवाले स्टेडियम पर कुल 740 करोड़ रुपए खर्च होंगे. यहां क्रिकेट समेत 40 इनडोर और आउटडोर खेल की व्यवस्था होगी. क्रिकेट स्टेडियम में 45 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था होगी.

राजगीर के ठेरा और हिन्दूपुर गांव के पास 90 एकड़ में 740.82 करोड़ की लागत से बनने वाले राज्य खेल अकादमी और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास और कार्यारंभ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया गया. इस मौक़े पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी मौजूद थे.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस राज्य खेल अकादमी और क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण की तैयारी पूरी है. सड़क और बाउंड्री वॉल का निर्माण शुरू कर दिया गया है. इसके निर्माण पर 740.82 करोड़ रुपये खर्च होंगे. क्रिकेट के अलावा आउटडोर और इनडोर के कुल 28 खेलों का स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बनेगा. तीन साल में निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इसे विश्वस्तरीय बनाया जाएगा.निर्माण का जिम्मा शापोरजी पालोंजी एंड कंपनी को दिया गया है, जो तीन वर्षों तक इसका रख-रखाव भी देखेगी. इसके लिए प्रखंड के पिलखी पंचायत में 90 एकड़ जमीन अधिगृहित की गई है. कैम्पस में रिसर्च सेंटर, फिटनेस सेंटर, मोटिवेशन सेंटर, स्पोर्ट्स लाइब्रेरी, स्वीमिंग पुल, कैफेटेरिया, हॉस्टल आदि बनाए जाएंगे.

इसी के पास फिल्म सिटी, आईटी सिटी, अंतर्राष्ट्रीय वाद-विवाद केन्द्र भी बनाए जाने हैं. इसके लिए भी बाउंड्री का काम तेजी से चल रहा है.सभी योजनाओं को मिलाकर पांच किलोमीटर क्षेत्र में चहारदीवारी बनाई जानी है, जिसे 16 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इन सभी याजनाओं के लिए ठेरा-हिन्दुपुर व नेकपुर मौजा में 250 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें