सात निश्चय जीवन की बुनियादी सुविधाओं का आधार⁠: नीतीश

छपरा(संतोष कुमार बंटी): निश्चय यात्रा के तहत छपरा पहुंचे नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में सरकार बनने के साथ ही बिहार के विकास को लेकर महागठबंधन के सभी दलों के साझा से 7 निश्चय की रुपरेखा तैयार की गयी. जिसमे लोगो की बुनियादी सुविधाओ का ध्यान रखा गया. निश्चित समय और नियत प्रावधानों के अनुरूप 7 निश्चय की शुरुआत हुई. सात निश्चय के तहत हो रहे कार्यो की देख रेख को लेकर निश्चय यात्रा प्रारंभ की गई. जिसके 9 वें चरण में छपरा आने का अवसर मिला हैं. 07

उन्होंने कहा कि 7 निश्चय के तहत हो रहे कार्यो के प्रारंभिक चरण में इस यात्रा के तहत सारण जिला 36वां जिला है. उन्होंने कहा कि कार्य के प्रारंभिक चरण में खामियों को चिन्हित कर उसके लिए बेहतर योजना बनाई जायेगी जिससे कि 7 निश्चय को शत प्रतिशत बेहतर ढंग से पूरा किया जा सके. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 7 निश्चय की जानकारी देते हुए कहा कि सूबे के लोगों के लिए “हर घर नल का जल” की योजना के तहत राज्य के प्रत्येक घर में 4 वर्षो में जल पहुचने का लक्ष्य है. पुरे देश में बिहार एक ऐसा राज्य है जिसने यह सोचने का कार्य किया. गाँव के वार्ड, पंचायत, प्रखंड और नगर निगम की पहल से यह सार्थक हो रहा है.

उन्होंने कहा कि गाँधी और लोहिया ने कहा था कि विकेंद्रीकरण जरुरी होता है. असल मायने में बिहार में ही सत्ता का विकेंद्रीकरण हो रहा है. पुरे सूबे में प्रत्येक वर्ष एक पंचायत के तीन वार्ड में नल का जल पहुँचाया जायेगा. उन्होंने “शौचालय निर्माण घर का सम्मान” के तहत बनाये जा रहे शौचालयों के बारे में कहा कि प्रेरणा से इस निश्चय की पूर्ति हो रही है. सबो की दिलचस्पी से यह कार्य प्रगति पर है. “हर घर बिजली लगातार” के निश्चय के जरिये बिजली का सर्वे करा कर कनेक्सन दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि गर्मी के दिनों में भी कई गाँव में जल जमाव की स्थिति बनी रहती है लेकिन “घर तक पक्की गली नालियां” से ग्रामीण इलाको की सूरत बदल रही है. इसके अलावे “आरक्षित रोजगार, महिलाओ का अधिकार” में राज्य सरकार नौकरी में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण देकर स्वावलंबी बना रही है. उन्होनें कहा कि सूबे के 13 प्रतिशत छात्र छात्राये ही पहले आगे पढ़ पाते थे लेकिन “अवसर बढ़ें आगें पढ़ें” के तहत राज्य के 40 प्रतिशत छात्रों को आगे पढने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसके लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत राशि उपलब्ध कराईं जा रही है.

मुख्यमंत्री ने सभी लोगों से आह्वान किया कि सभी अभिभावक इस बात की चिंता छोड़ दें. सभी बैंकों को सिर्फ मूलधन और सुद रकम की गारंटी सरकार ले रही है. सभी जिले में डीआरसीसी का निर्माण किया गया है. जहां आवेदन की पूर्ण जानकारी के साथ साथ आधार, पैन कार्ड का आवेदन किया जा सकता है.

इस दौरान उन्होंने सदर प्रखंड के छात्र सूरज कुमार को सारण का प्रथम स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड भी दिया. अपने 7 वे निश्चय को बताते हुए उन्होंने कहा कि युवा आगे बढेगा तो बिहार आगे बढेगा इसके लिए युवाओ का कुशल बनना जरुरी है. 08

राज्य के सभी प्रखंडो में कौशल केंद्र की स्थापना की जा रही है जहाँ युवा हिंदी अंग्रेजी बोलना सिखने के साथ साथ कम्प्यूटर और व्यवहार कौशल सीखेंगे. उन्होंने कहा कि देश में शराबबंदी को लेकर बिहार ने अपनी अलग ही पहचान बने है कल तक जो पुरुष घर जाकर झगडा किया करते थे आज हाथ में सब्जी लेकर घर जा रहे है. समाजिक परिवर्तन और व्यवहार परिवर्तन का ही यह असर है कि मानव श्रृंखला बनाकर बिहार ने एक नया इतिहास बनाया है. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार चीन अफीम से निकल कर आगे बढ़ा, ठीक उसी प्रकार भारत नशा को बंदकर आगे बढ़ेगा.

इसे भी पढ़े:  निश्चय यात्रा: दलित बस्ती में दिखा उत्सव जैसा नजारा, खिले चेहरे

इसे भी पढ़े: निश्चय यात्रा: जलंधर मांझी के घर पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, खायी मिठाई

वही उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने जननायक, लोकनायक जयप्रकाश नारायण, भिखारी ठाकुर की धरती को नमन करते हुए कहा कि सारण जिले में विकास की धारा अनवरत बहती रहेगी. यहाँ की धरती से अलग ही लगाव है. उन्होंने पिता लालू यादव के रेल मंत्री के कार्यकाल के दौरान रेल चक्का फैक्ट्री के निर्माण और अन्य कार्यो को बताते हुए कहा कि इस जिले के लिए प्रभारी मंत्री बनाये जाने के लिए माननीय मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद दिया.

उन्होंने कहा कि जनहित के कार्यो को लेकर महागठबंधन की सरकार सात निश्चय योजना चला रही है. जिसकी समीक्षा स्वयं मुख्यमंत्री कर रहे है. उन्होंने विरोधियो पर प्रहार करते हुए कहा कि कुछ लोग अफ़वाह फैलाते है लेकिन महागठबंधन सरकार जनता से किये गए वादों को पूरा कर रही है. 

कार्यक्रम को परिवहन मंत्री चन्द्रिका राय, खनन मंत्री मुनेश्वर चौधरी, जीतेन्द्र कुमार राय ने भी संबोधित किया. अपने संबोधन में स्थानीय खैरा पंचायत की मुखिया नीलम कुमारी ने सरकार के कार्यो की प्रगति को जनता के समक्ष बताते हुए कहा कि पंचायत के वार्ड 7 के तहत 42 घरो में नल का जल, बिजली और शौचालय निर्माण के साथ साथ पक्की सड़क का निर्माण हुआ है. मुखिया ने मंचासीन मुख्यमंत्री से पंचायत में खेल मैदान, राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखा खुलवाले की मांग की. आगत अतिथियों का स्वागत जिलाधिकारी दीपक आनंद ने किया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव का स्वागत पुष्पगुच्छ देकर जिलाधिकारी दीपक आनंद ने किया. इससे पहले मुख्यमंत्री के खैरा पहुँचने पर उन्हें गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया.

इस अवसर पर विधायक मुद्रिका राय, मनोरंजन सिंह धूमल, पूर्व विधायक मंटू सिंह, जदयू जिलाध्यक्ष अल्ताफ आलम राजू, कांग्रेस जिलाध्यक्ष कामेश्वर सिंह, राजद जिलाध्यक्ष जिलानी मोबिन, खैरा की मुखिया नीलम कुमारी, नगरा प्रमुख मालती देवी आदि उपस्थित थे. 18

इसके बाद मुख्यमंत्री ने समाहरणालय सभागार में प्रमंडलीय समीक्षा बैठक की.  

 

0Shares
Prev 1 of 250 Next
Prev 1 of 250 Next