स्वास्थ्य विभाग में अतिरिक्त मानव बल की अस्थाई नियुक्ति होगी: मंगल पांडे

स्वास्थ्य विभाग में अतिरिक्त मानव बल की अस्थाई नियुक्ति होगी: मंगल पांडे

पटना: बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि राज्य में कोरोनावायरस की दूसरी लहर के मद्देनजर बिहार सरकार स्वास्थ्य विभाग में अतिरिक्त मानव बल की अस्थाई नियुक्ति करेगी।
मंगल पांडे ने गुरुवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस आलोक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिलों में अस्थायी तौर पर मानव बल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को लेकर जिलाधिकारी, मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के अधीक्षक एवं प्राचार्य के अलावा सिविल सर्जन को अधिकृत किया गया है।
मंगल पांडे ने कहा कि मानव बल की संख्या बढ़ने से जहां कोरोना मरीजों का बेहतर उपचार होगा, वहीं चयनित कर्मियों को मानदेय भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि तीन महीने के लिए अस्थायी तौर पर किये जाने वाले नियुक्ति में विशेषज्ञ चिकित्सक में पीजी को 7000 रुपये एवं डिप्लोमा को 5000 रुपये प्रतिदिन प्रतिशिफ्ट मानदेय मिलेगा। चिकित्सकों में एमबीबीएस को 4000 रुपये प्रतिदिन प्रतिशिफ्ट एवं बीएससी (नर्सिग) को 2000 प्रतिदिन प्रतिशिफ्ट, जीएनएम को 1500 रुपये एवं एएनएम को 1000 रुपये प्रतिदिन प्रतिशिफ्ट देने का निर्णय किया गया है।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मानदेय का उपरोक्त दर कोरोनाकाल के परिप्रेक्ष्य में निर्धारित एक विशिष्ट दर है। इस दर को किसी अन्य उद्देश्य के लिए मानक दर नहीं माना जायेगा। इसके अतिरिक्त लैब टेक्निशियन, वार्ड बॉय, डाटा इंट्री ऑपरेटर, मल्टी टास्किंग स्टाफ आदि की सेवा भी पूर्व से प्रचलित दरों पर मासिक आधार पर ली जा सकती है। आवश्यक मानव बल की संख्या का निर्धारण स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित समिति द्वारा किया जायेगा।

mang

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें