सांसद रुडी की पहल पर मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण, फसल के साथ-साथ शहद उत्पादन से किसानों को होगा डबल मुनाफा

सांसद रुडी की पहल पर मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण, फसल के साथ-साथ शहद उत्पादन से किसानों को होगा डबल मुनाफा

Chhapra: आत्मनिर्भर भारत की ओर सारण की महिलाएं भी अपना कदम बढ़ा चुकी है। स्थानीय सांसद सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रुडी के अरदेवा कृषि फार्म पर जीविका द्वारा उन्हें मधुमक्खी पालन और शहद उत्पादन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षित हो चुकी महिलाएं अपने इस व्यवसाय से दूसरों को भी रोजगार दे रही है।

Read Also: सांसद राजीव प्रताप रूडी को मिली Z श्रेणी की सुरक्षा

दरियापुरसोनपुर और तरैयां की 100 से अधिक महिलाएं हुई प्रशिक्षित
इस सदंर्भ में सांसद रुडी ने बताया कि प्रायोगिक तौर पर स्वयं मधुमक्खी पालन करने के बाद अब आमजन आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो इसी विचार से तरैयां स्थित अरदेवा फार्म में उन्होंने मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण दिलाने का एक प्रयास किया है। विदित हो कि पिछले वर्ष ही सांसद ने अपने कृषि फार्म पर मधुमक्खी पालन शुरू किया था। मधुमक्खी पालन से होने वाले लाभ को देखते हुए रुडी ने आमजन और विशेषकर महिलाओं को इससे जुड़ने के लिए प्रेरित किया और उसके लिए बाकायदा प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की। इसका परिणाम भी सुखद रहा और आज जीविका की महिलाएं इस व्यवसाय से जुड़कर स्वावलंबी बन रही है।

सांसद रुडी ने बताया कि जीविका के माध्यम से मधुमक्खी पालन के क्षेत्र में यह पहला बड़ा प्रयास है। इससे जुड़ने वाली महिलाओं के आत्मबल में वृद्धि हुआ है। कई महिलाएं मधुमक्खी पालन से जुड़ी हुई है और इससे हो रही आमदनी से आर्थिक रूप से सुदृढ़ भी हो रही है। उन्होंने बताया कि किसान इसका पालन अपने खेतों में कर सकते हैं जिससे उन्हें डबल मुनाफा होगा।

सांसद ने बताया कि फसलों में रासायनिक खाद का अधिक उपयोग करने से परागण की समस्या रहती है। किसानों के खेत में ये उनकी मित्र की तरह मौजूद रहेंगी, जो एक तरफ उन्हें शहद से आमदनी देंगी और दूसरी तरफ इससे फसल, सब्जियों और फलों का परागण भी आसान हो सकेगा और उत्पादकता बढ़ेगी । उन्होंने बताया कि एक बॉक्स में 8 या 10 छत्ते होंगे, जिसमें सालाना कम से कम 30 किलोग्राम तक शहद हो सकता है। शहद का बाजार मूल्य वर्तमान में 300 से 350 रुपये प्रति किलोग्राम है।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें