Jan 22, 2018 - Mon
Chhapra, India
9°C
Wind 1 m/s, WSW
Humidity 85%
Pressure 765.25 mmHg

22 Jan 2018      

Home देश

गुजरात: राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात कांग्रेस में लगातार भगदड़ मची हुई है. कांग्रेस से 6 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है. पार्टी को और टूट से बचाने के लिए 40 विधायकों को विमान से बंगलुरु भेज दिया गया है. जहां उन्हें एक रिजॉर्ट में राज्यसभा चुनाव के पहले तक रखा जाएगा.

दो जत्थे में कांग्रेसी विधायक बंगलुरु पहुंचे. पहले 31 विधायक देर रात इंडिगो की फ्लाइट से अहमदाबाद से बंगलुरु पहुंचे. उसके बाद राजकोट से 9 विधायक भी सुबह 5 बजे बंगलुरु पहुंचे. बंगलुरु के इगलटन रिजॉर्ट में कांग्रेस के विधायकों के रहने का कार्यक्रम है. कांग्रेस के एक विधायक के मुताबिक कांग्रेस को तोड़ने के अपने गेम प्लान में बीजेपी सफल न हो पाए, इसके लिए पार्टी के विधायकों को बंगलुरु भेजा गया है. विधायक ने कहा कि कांग्रेस के विधायकों को बीजेपी पैसे और पुलिसिया दबाव आदि के द्वारा तोड़ने का प्रयास कर रही है.

बताते चलें कि गुजरात के विधानसभा में कुल 182 सीट हैं, जिसमें से 121 बीजेपी और निर्दलीय विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के 57 विधायक थे. एनसीपी के 2, जेडीयू और जीपीपी का एक-एक विधायक हैं. इस स्थिति में राज्यसभा की एक सीट के लिए कम से कम 46 वोट चाहिए होते हैं. लेकिन अब स्थिति बदली है, क्योंकि 6 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं तो कुल संख्या 176 हो गई है. इसलिए जीतने के लिए सिर्फ 45 वोट ही चाहिए.

(Visited 182 times, 1 visits today)

Comments are closed.

error: Content is protected !!