Feb 24, 2018 - Sat
Chhapra, India
30°C
Wind 1 m/s, ENE
Humidity 48%
Pressure 757.56 mmHg

24 Feb 2018      

Home आपका शहर

Chhapra: बाल विवाह एवं दहेज उन्मूलन के समर्थन में आगामी 21 जनवरी को निधारित मानव श्रृंखला के निर्माण के संबंध में जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद की अध्यक्षता में शनिवार को एकता भवन मे में बैठक हुई।

बैठक में समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने सभी उपस्थित पदाधिकारियों से मानव श्रृंखला का निर्माण पर सुझाव प्राप्त किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि मानव श्रृंखला निर्माण में सभी संबंधित पदाधिकारी समन्वय स्थापित कर कार्य करें, ताकि कही भी श्रृंखला टूटे नहीं। उन्होंने कहा कि पिछलें मानव श्रृंखला में कही-कही अधिक भीड़ थी, जबकि कही आवश्यकता से कम। हमलोगों को इस बात का ध्यान रखना है कि इस ऐतिहासिक समय में हर रूटों पर लोगों की बराबर सहभागिता सुनिश्चित हो और लोगों को इसमें भाग लेने के लिए प्रेरित करें कि लोग खुद इस में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पिछलें मानव श्रृंखला की अपेक्षा इस बार हमें परिवहन, चिकित्सा, पेयजल आदि की व्यवस्था पर विशेष ध्यान देना जरूरी है। ताकि कोई परेशानी न हो। उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे मानव श्रृंखला में भाग लेने वाले लोगों को श्रृंखला की समाप्ति के बाद घर तक पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें, ताकि किसी को किसी तरह की कठिनाई न हो। उनके द्वारा बतलाया गया कि जिस प्रकार पिछलें र्वा मद्य निध के समर्थन में मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया था। उसी प्रकार 21 जनवरी को बाल विवाह एवं दहेज उन्मूलन के समर्थन में मानव श्रृंखला का निर्माण किया जाना है। उन्होंने कहा कि इस र्वा जिला को अपनी सुविधा और आबादी के हिसाब से मार्ग (मेनरूट एवं सबरूट) निर्धारित करना है। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण राट्रीय मार्ग एवं राज्य मार्ग में मानव श्रृंखला निर्माण की बाध्यता नहीं है। श्रृंखला सभी प्रखंडो को जोड़ते हुए पास के जिले से निर्धारित स्थान पर जुड़ेगी। उन्होंने कहा कि एक जिला से दूसरे जिला के जुड़ाव स्थल पर एवं निर्जन स्थलों पर विशे तैयारी करनी होगी, ताकि श्रृंखला कही टूटे नहीं।
जिलाधिकारी ने इस बात पर विशेष बल दिया कि पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष संख्या में कम से कम 5 प्रतिशत की वृद्धि अवश्य हो। उन्होंने यह भी कहा कि सड़को पर कतारे एक ओर ही होगी, ताकि अनिवार्य सेवाएं बाधित नही हो। मानव श्रृंखला पूर्व की भांति 12 बजे मध्याह्न से 12.30 बजे अपराह्न के बीच बनायी जायेगी। इसके लिए सभी प्रतिभागी 11.45 बजे पूर्वाह्न तक निर्धारित स्थल पर उपस्थित हो जायेंगे और सड़क के एक ओर कतारबद्ध होकर 30 मिनट तक एक दूसरे का हाथ पकड़ कर खड़े रहेंगे। इस आयोजन में जिला के सभी विभागों के सभी सरकारी एवं संविदागत कर्मी/सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालय/उच्च विद्यालय/उच्चतर विद्यालय/महाविद्यालय के शिक्षक, कर्मी, आशा दीदी, सेविका, सहायिका, छात्र-छात्राएं एवं जीविका एवं साक्षरता से जुड़े कर्मी एवं जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ महिला/पुरू भाग लेंगे। अधिक से अधिक लोगो की भागीदारी के लिए इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिला के सभी विभाग के वाहन एवं एम्बुलेंस, नगर निगम, लोक स्वास्थ्य प्रमंडल के पानी टैंकर और विभिन्न विभागो के सभी संसाधनो का उपयोग मानव श्रृंखला में किया जायेगा। इस र्वा सारण जिला में मानव श्रृंखला का मुख्य कार्य हाजीपुर-सोनपुर एनएच 19 से छपरा तथा छपरा से एन-एच 85 होते हुए चपरैठा सीवान तक निर्धारित किया गया है। मानव श्रृंखला पूर्व दिशा में वैशाली एवं पश्चिम दिशा में सीवान जिला से जुड़ेगी। इसके अलावा जिला मे अलग मानव श्रृंखला बनेगी, जो मुख्य मानव श्रृंखला से जुड़ेगी। उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक लोगो की भागीदारी के लिए जिला स्तर से पंचायत तक बैठक, जनसंपर्क, दिवाल लेखन, व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय। इस कार्य में अधिक से अधिक अनुभवी लोगो को जोड़ा जाय। 200 मीटर पर एक प्रभारी कार्यकर्ता और 1 किमी पर एक सेक्टर इन्चार्ज बनाया जाय। इसी प्रकार प्रखंड के अधीन पूरे मार्ग को सेक्टर, जोन, सुपर जोन में बांटकर उसमें योग्य लोगो को प्रभारी के रूप में लगाया जाय, ताकि श्रृंखला टूटे नहीं और लोगो की भागीदारी इसमें अधिक से अधिक रहे। उन्होंने माननीय मुखिया जी के सहयोग से प्रस्तावित मानव श्रृंखला के प्रचार-प्रसार हेतु ढ़ोल बजवाना, मध्य विद्यालय के छात्राओं के बीच मेहंदी प्रतियोगिता, 14 जनवरी मकर संक्रांति के दिन पतंग प्रतियोगिता, सभी टोला सेवक, शिक्षा सेवियों द्वारा 25-25 नारा लेखन, मानव श्रृंखला आयोजन के एक सप्ताह के पूर्व विभिन्न स्तरों पर संध्या में मशाल जुलूस निकालना, कला जत्था का प्रमुख हाट बाजारों में प्रस्तुति, मानव श्रृंखला आयोजन के एक सप्ताह के पूर्व पंचायत स्तर जिला स्तर पर साईकिल रैली, मोटर साईकिल रैली का आयोजन आदि कराने पर बल दिया। जिला स्तर के सभी संवादाता, ब्यूरो ईन्चार्ज, वरीय संवाददाता के साथ बैठक एवं प्रेस वी0सी0 कराने का भी निर्देश दिया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक हरकिशोर राय, उपविकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, निदेशक डीआरडीए, जिला शिक्षा पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, वरीय उप समाहर्ता आपदा प्रबंधन एवं सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

(Visited 51 times, 1 visits today)

Comments are closed.

error: Content is protected !!