वार्षिक अपडेट के बाद एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा न्यूजीलैंड

वार्षिक अपडेट के बाद एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा न्यूजीलैंड

दुबई: न्यूजीलैंड ने विश्व चैंपियन इंग्लैंड को पीछे छोड़ते हुए एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। हालांकि इंग्लैंड की टीम सोमवार को वार्षिक अपडेट के बाद टी-20 रैंकिंग में शीर्ष पर बनी हुई है।

एकदिनी रैंकिंग में न्यूजीलैंड के 121 अंक हैं। दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई टीम के 118 अंक हैं। भारतीय टीम115 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। चौथे स्थान पर इंग्लैंड है और उसके भी 115 अंक हैं लेकिन वह दशमलव अंकों में भारत से पीछे रह गई। भारत ने हाल ही में इंग्लैंड को एकदिनी श्रृंखला में मात दी थी।

टी-20 रैंकिंग में इंग्लैंड शीर्ष पर है। इंग्लैंड के 277 अंक हैं तो वहीं दूसरे नंबर पर काबिज भारत के 272 अंक हैं। यहां भी न्यूजीलैंड को फायदा हुआ है। वह पांचवें से तीसरे स्थान पर पहुंच गई है उसने ऑस्ट्रेलिया से अपने स्थान की अदला बदली की है। कोविड के बाद भी 80 देशों ने छह टी20 श्रृंखलाएं खेलीं और रैंकिंग में बनी रहीं। पांच देशों ने अपनी रैंकिंग खो दी जिनमे घाना, गाम्बिया, हंगरी, सियारा लियोन और स्वीडन हैं।

गौरतलब है कि हर साल मई महीने की शुरुआत में रेटिंग पीरियड बदलता है। इसलिए सिर्फ बीते तीन साल के परिणामों को देखते हुए ही रैंकिंग दी जाती है। इस रैकिंग में एक मई 2018 तक के परिणाम मान्य नहीं हैं। इसमें 2018-19, 2019-20 के परिणामों को 50 प्रतिशत तवज्जो दी गई है। वहीं मई 2020 के बाद से सभी मैचों के परिणामों को शत प्रतिशत तवज्जो दी गई है।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें