अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में जारी हुआ 100 रुपये का स्मारक सिक्का

अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में जारी हुआ 100 रुपये का स्मारक सिक्का

New Delhi: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95वें जन्मदिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 100 रुपये का सिक्का जारी किया है. इस सिक्के पर अटल जी की तस्वीर और उनकी देवनागरी में लिखी हुई जन्मतिथि और मृत्यु तिथि है.

25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री की जयंती है. उसी के अवसर पर स्मारक सिक्का जारी किया गया है. 25 दिसम्बर 1924 में ग्वालियर के गाँव में अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म हुआ था.

इस सिक्के पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर है. सिक्के की दूसरी तरफ अशोक स्तंभ है. सिक्के के एक तरफ पूर्व प्रधानमंत्री का नाम देवनागरी और अंग्रेजी में लिखा जाएगा. तस्वीर के निचले हिस्से में वाजपेयी का जन्म वर्ष 1924 और देहांत का वर्ष 2018 अंकित किया आया है. सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा और इसमें 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, 5 प्रतिशत निकिल और 5 प्रतिशत जस्ता होगा. सिक्के को प्रचलन में नहीं लाया जाएगा. सिक्के को 3300 से 3500 रुपये की प्रीमियम दरों पर बेचे जाने की उम्मीद है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें