WhatsApp ने Fake मेसेज को रोकने के लिए उठाये कई कदम, पढ़िए

WhatsApp ने Fake मेसेज को रोकने के लिए उठाये कई कदम, पढ़िए

New Delhi: चैटिंग एप WhatsApp ने Fake मेसेज को रोकने के लिए कई कदम उठाये है. आम चुनाव के ठीक पहले WhatsApp ने ऐसा कदम उठाया है.

WhatsApp ने भारत में फैक्ट चेकिंग सर्विस लॉन्च की है. इसके माध्यम से आप WhatsApp पर आये फेक मैसेज को Checkpoint Tipline पर भेज सकते हैं. यहाँ फेक मैसेज को वेरिफाई किया जायेगा. Checkpoint Tipline फैक्ट चेक करने वाली एक लोकल स्टार्टअप है. जो फर्जी खबर होगी वहां False, Misleading या Disputed का लेबल दिया जाएगा. जबकि सही खबर पर True का लेबल मिलेगा. जिससे आपको गलत और सही ख़बरों में फर्क करने का आसान तरीका मिल जायेगा. वही WhatsApp के इस नए फीचर के तहत आप 9643000888 नंबर पर कोई ऐसे मैसेज फॉरवर्ड कर सकते हैं जिस पर आपको शक है. टीम खबरों को वेरिफाई करेगी और सच या झूठ है ये बताएगी.

बिना सहमती WhatsApp ग्रुप में नहीं जुड़ सकेगा कोई
WhatsApp ने इन्विटेशन सिस्टम भी शुरुआत की है. इसके तहत बिना किसी के सहमती के उसे किसी भी ग्रुप में नहीं जोड़ा जा सकेगा.

WhatsApp पर फेक न्यूज से बचने के लिए बल्क मैसेज फॉरवर्ड पर भी लगाम लगाया है. अब मैसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट एक साथ पांच लोग ही सेट कर दी गई है. इससे फर्जी खबरों को फैलाने वालों पर बहुत हद तक लगाम लगेगी.

दरअसल इससे पहले WhatsApp Group में कोई किसी को जोड़ लेता था, चाहे उसकी मर्जी हो या ना हो. वही फर्जी ख़बरों को रोकने के लिए यह कदम कारगर सिद्ध होगा.

[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.