Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

‘अमरनाथ यात्रा’ के दौरान रखें इन बातों का ध्यान, नहीं बिगड़ेगा स्वास्थ्य, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने जारी की सलाह

श्रीनगर: अमरनाथ तीर्थयात्रा जल्द ही शुरू होने वाली है, ऐसे में जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने तीर्थयात्रियों को सलाह दी है कि यात्रा के लिए क्या करें और क्या न करें. जम्मू-कश्मीर प्रशासन के अनुसार जो यात्री अमरनाथ तीर्थयात्रा करने वाले हैं उन्हें खुद को फिट रखने के लिए “रोज मॉर्निंग वॉक पर जाना चाहिए और ब्रीदिंग एक्सरसाइज का अभ्यास” करना चाहिए. जम्मू-कश्मीर के प्रधान सचिव नीतीश्वर कुमार ने एहतियाती उपाय बताते हुए कहा कि भक्तों को सुबह की सैर पर जाना चाहिए, ब्रीदिंग एक्सरसाइज का अभ्यास करना चाहिए, अपने गर्म कपड़े, खाने-पीने का सामान यात्रा के दौरान जरूर रखें. साथ ही खुद को हाइड्रेटेड रखें.

बता दें कि यात्रा 30 जून, 2022 को शुरू होने वाली है और 11 अगस्त, 2022 को रक्षा बंधन पर समाप्त होगी. नीतीशवार कुमार की ये टिप्पणी उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के दौरान 90 से अधिक तीर्थयात्रियों की जान जाने के बाद आई है. दरअसल दिल का दौरा पड़ने से यात्रा के दौरान 90 से अधिक तीर्थयात्रियों की जान चले गई थी.

शनिवार को एएनआई से बात करते हुए, नीतीश्वर कुमार ने कहा, “जिन तीर्थयात्रियों ने अपना पंजीकरण कर लिया है और वे जो योजना बना रहे हैं, उन्हें रोजाना लगभग 4 से 5 घंटे सुबह या शाम की सैर करनी चाहिए. खुद को फिट रखने के लिए ये जरूरी है. यात्रा के दौरान यात्री एक बहुत ऊंचाई पर जाते हैं, पवित्र गुफा 12,700 फीट पर है. इतनी ऊंचाई पर ऑक्सीजन की कमी होती है.”

Exit mobile version