Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

दिनकर जयंती के अवसर पर राजेन्द्र कॉलेज में व्याख्यान एवं काव्यपाठ

दिनकर जयंती के अवसर पर राजेन्द्र कॉलेज में व्याख्यान एवं काव्यपाठ

Chhapra: राजेंद्र कॉलेज अकादमिक मंडल के तत्वावधान में 14 सितंबर 2023 से जारी हिंदी पखवाड़ा कार्यक्रम के क्रम में शनिवार को राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जयंती के अवसर पर व्याख्यान एवं छात्रों के काव्य पाठ का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान सर्वप्रथम दिनकर के छायाचित्र के समक्ष प्राचार्य डॉ सुशील कुमार श्रीवास्तव एवं समस्त प्राध्यापकों के द्वारा पुष्पांजलि अर्पित की गई। तत्पश्चात मंडल के अध्यक्ष प्रोफेसर संजय कुमार ने स्वागत भाषण एवं विषय प्रवर्तन किया। उन्होंने अपने उद्बोधन में राष्ट्रकवि दिनकर को अपने युग के सर्वाधिक प्रतिष्ठित ओजस्वी कवि के रूप में रेखांकित किया और उनकी प्रासंगिकता वर्तमान में भी निरूपित की।

तत्पश्चात महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील कुमार श्रीवास्तव ने अपने उद्बोधन में रामधारी सिंह दिनकर को एक ओजस्वी कवि के रूप में रेखांकित करते हुए उनकी सांस्कृतिक चेतना को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया और गद्य लेखक के रूप में उनके कार्य को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया। साथ ही उन्होंने आग्रह किया कि हिंदी के पाठकों को उनके द्वारा रचित “संस्कृत के चार अध्याय” नामक ग्रंथ को जरूर पढ़ना चाहिए।

अगले क्रम में हिंदी विभाग की प्राध्यापिका डॉ. ऋचा मिश्रा ने “सांस्कृतिक चेतना एवं राष्ट्रीय भावना के कवि दिनकर” विषय पर केंद्रित अपना सारगर्भित व्याख्यान प्रस्तुत किया। उन्होंने दिनकर के आरंभिक संघर्षों पर विस्तार से प्रकाश डाला और कठिन परिस्थितियों एवं संघर्ष से ही महानता के सोपान पर पहुंचने वाली उनकी साहित्यिक यात्रा का विस्तार से रेखांकन किया। उन्होंने कुरुक्षेत्र, रश्मिरथी, उर्वशी इत्यादि उनके प्रसिद्ध काव्यों का उदाहरण देते हुए उन्हें एक महान कवि एवं भारतवर्ष की सांस्कृतिक चेतना से समन्वित मनीषी निरूपित किया।

तत्पश्चात विभिन्न संकायों में अध्यनरत महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं के द्वारा काव्य पाठ का कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें लगभग 50 छात्र छात्राओं ने सहभागिता दर्ज की।

कार्यक्रम के दौरान पूर्व प्राचार्य एवं वर्तमान हिंदी विभाग अध्यक्ष डॉ. अशोक कुमार सिन्हा, वरिष्ठ प्राध्यापिका डॉ. पूनम, अकादमिक मंडल के सचिव डॉ. विशाल कुमार सिंह, शिक्षक संघ के सचिव डॉ. प्रशांत कुमार सिंह, डॉ. देवेश रंजन, डॉ. इकबाल जफर अंसारी, डॉ. जया कुमारी पांडेय, डॉ. रजनीश कुमार यादव, डॉ. सुनील कुमार पांडेय, प्रशाखा पदाधिकारी हरिहर मोहन सहित बड़ी संख्या में छात्र छात्राओं की उपस्थिति रही।

कार्यक्रम के दौरान मंच संचालन हिंदी विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. बेठियार सिंह साहू एवं डॉक्टर सुनील कुमार पांडेय द्वारा किया गया तथा आभार एवं धन्यवाद ज्ञापन इतिहास विभाग की सहायक प्राध्यापक डॉ. श्वेता गुप्ता ने किया।

Exit mobile version