Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

श्रम विभाग के धावा दल ने शहर के रेस्टोरेंटो से विमुक्त कराये बाल मजदूर

Chhapra: शहर के होटलों में काम कर रहे बाल मजदूरों को शुक्रवार को श्रम विभाग के द्वारा गठित धावा दल ने विमुक्त कराया. सारण के श्रम अधीक्षक रमेश कमल रत्नम ने बताया कि जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने निर्देश पर श्रम विभाग के धावा दल द्वारा शहर के श्रीनंदन पथ के कई रेस्टोरेंटो में कार्रवाई की गयी.

इसे भी पढ़ें: बालश्रम के विरुद्ध चलेगा अभियान, धावा दल करेगा जाँच

उन्होंने बताया कि श्रीनंदन पथ स्थित रेस्टोरेंट से एक बाल श्रमिक को कार्यरत पाकर विमुक्त कराया गया. विमुक्त बाल श्रमिक का उम्र लगभग 13 वर्ष है और वह परसौनी सीतामढ़ी का रहने वाला है. इसके बाद स्पाइसी विंडो फास्ट फूड में भी एक 13 साल के बाल मजदूर को कार्यरत पाते हुए विमुक्त कराया गया.

धावादल द्वारा इसके बाद हथुआ मार्केट से जूस स्टाल में कार्यरत बाल श्रमिक को विमुक्त कराया गया. वही चाय दुकान में भी एक बाल श्रमिक उम्र लगभग 12 वर्ष को कार्य करते हुए पाया और उसे विमुक्त कराया गया. उन्होंने बताया कि सभी विमुक्त वाल श्रमिकों को अग्रेतर कार्रवाई होने तक बालक गृह में आवासित कर दिया गया है.

धावादल में श्रम विभाग के सभी श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी और कार्यालय कर्मी व नगर थाना के पुलिस बल शामिल थें.

इसे भी पढ़ें: सारण के प्लस 2 स्कूलों व कॉलेजों में शुरू हुआ एडमिशन, छात्राओं के लिए निःशुल्क नामांकन

उन्होंने बताया कि धावादल द्वारा करीब 50 प्रतिष्ठानों में भी बाल एवम किशोर श्रम के खिलाफ बिहार और स्टॉप चाइल्ड लेबर के पैम्पलेट चिपका कर जन जागरूकता अभियान चलाया एवम शपथपत्र भी करवाया गया.

आपको बता दें कि जिला टास्कफोर्स की बैठक में जिलाधिकारी द्वारा सख्त निर्देश देते हुए जन जागरण अभियान तथा बाल श्रम विमुक्ति प्रयास साथ साथ चलाने का आदेश दिया था. उनके द्वारा समाहरणालय परिसर से प्रचार गाड़ी को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया था.

इसे भी पढ़ें: छपरा शहर में सफाई व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए विधायक ने निगम को दिए कई अहम निर्देश

Exit mobile version