Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

राम मंदिर आंदोलन को जन-जन तक पहुंचाने का श्रेय आडवाणी को: शैलेन्द्र सेंगर

Chhapra: पूर्व उप-प्रधानमंत्री श्री लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न सम्मान मिलने पर भाजपा किसान मोर्चा के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शैलेन्द्र सेंगर ने कहा कि इस कार्य के लिए इससे अच्छा वक्त नहीं हो सकता था। उन्हें सम्मान देना भारतीय राजनीति में उनके योगदान पर मोहर है।

आज की भारतीय जनता पार्टी के शिल्पकार आडवाणी जी ही हैं जो अपने स्पष्ट वैचारिक चिंतन के कारण राम मंदिर जैसे सांस्कृतिक आंदोलन को भी राजनीतिक पटल पर ले आये। भाजपा के गांधीवादी समाजवाद के रूख के विपरीत आडवाणी जी ने अपने अध्यक्षीय कार्यकाल में सांस्कृतिक राष्ट्रवाद को पार्टी का मुख्य दर्शन बना दिया और आज की भाजपा के हिन्दू राष्ट्रवाद के पथ का श्रेय भी आडवाणी जी को ही जाता है जिस चिंतन पर मोदी जी के नेतृत्व में देश लगातार आगे की ओर अग्रसर है।

भाजपा में दूसरी पंक्ति के नेतृत्व को गढ़ने वाले आडवाणी जी ही थे जिनके सानिध्य में नरेन्द्र मोदी जैसे नेताओं ने संगठन के गुर सीखे। 1996 में आडवाणी जी भाजपा के अध्यक्ष थे और पार्टी की ओर से स्वाभाविक प्रधानमंत्री के दावेदार ।

इसके बावजूद तत्कालिक राजनीतिक स्थिति को देखते हुए उन्होंने अटल जी को प्रधानमंत्री का उम्मीदवार घोषित कर राजनीतिक त्याग का एक अलग ही उदाहरण प्रस्तुत कर दिया।

Exit mobile version