Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

विधानसभा चुनाव: बैंक खाते से संदेहास्पद निकासी संबंधी प्रतिवेदन प्रति दिन दिया जाय: जिलाधिकारी

Chhapra: जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकार सुब्रत कुमार सेन के द्वारा समाहरणालय सभागार में बैंकर्स के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक में निर्वाचन आयोग से प्राप्त पत्र के आलोक में बिहार विधान सभा निर्वाचन-2020 के अवसर पर जिला अग्रणी प्रबंधक (एल.डी.एम) को निदेश दिया गया.

बैंकों को निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान बैंक खाते से नगद की प्रति दिन संदेहास्पद निकासी से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है.

जिलाधिकारी के द्वारा असामान्य तथा संदेहास्पद नकद निकासी या निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान एक लाख से अधिक की राशि उस परिस्थिति में बैंक में जमा करवाने जबकि पिछले दो महीने के दौरान इस प्रकार जमा व निकासी न की गई हो, निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान जिला/निर्वाचन क्षेत्र में विभिन्न व्यक्तियों के बैंक खाते में एक ही बैंक खाते से आरटीजीएस द्वारा राशि का असामान्य स्थानांतरण जबकि ऐसे अंतरण का पहले कोई नजीर नहीं रहा हो, निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान राजनैतिक दल के खाते में एक लाख से अधिक नकदी की जमा या नकदी की निकासी, अन्य कोई संदेहास्पद नकदी का लेन देन जिसका निर्वाचकों को रिश्वत देने में उपयोग किया गया हो से संबंधित प्रतिवेदन की माँग की गयी है. इसके अतिरिक्त यदि बैंक में रूपया दस लाख से अधिक नकदी को जमा होने अथवा निकासी किये जाने से संबंधित मामला भी घटित होता है तो उक्त सूचना को बैंक आयकर विभाग के नोडल पदाधिकारी को भी देना सुनिश्चित करें ताकि उनके स्तर से भी मामले में नियमों के अंतर्गत आवश्यक कार्रवाई की जा सके.

बैठक में जिलाधिकारी के साथ उप विकास आयुक्त अमित कुमार, राज्यकर संयुक्त आयुक्त सौरभ कुमार सिंह, जिला अग्रणी प्रबंधक (एल.डी.एम) एवं सभी बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

Exit mobile version