Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

भोजपुरी को आठवीं अनुसूची में शामिल कराने हेतु भोजपुरी क्षेत्रों के सांसद हुए एकत्रित

New Delhi/Chhapra: भोजपुरी भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल कराने हेतु भोजपुरी क्षेत्रों के सांसदों ने कवायद तेज कर दी है. दिल्ली में सभी सांसद एक जगह एकत्रित हुए.

इस सम्बंध मे जानकारी देते हुए महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने बताया कि सभी सांसद इस बात पर सहमत हुए कि भोजपुरी भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल कराना ही सभी का एकमात्र उद्देश्य है. उन्होंने कहा कि भोजपुरी भाषा करोड़ों लोगों की भाषा है. विश्व के कई देशों में भी यह बोली जाती है. यह भाषा आज तक उपेक्षित रही है.

इसे भी पढ़ें: छपरा में दिनदहाड़े मिर्चा झोंक अपराधियों ने मारी गोली, व्यापारी से 6 लाख लूटे

इसे भी पढ़ें: कारगिल विजय दिवस की 20वीं बरसी पर रोटरी सारण ने शहीदों को किया नमन

भोजपुरी भाषा भाषी क्षेत्र के करोड़ों लोगों की वर्षों पुरानी मांग है कि इस भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल किया जाए ताकि यह भाषा अपनी पहचान बना सके. इस भाषा के आठवीं अनुसूची में शामिल हो जाने से लाखों युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में अपनी भाषा में परीक्षा देने का अवसर मिलेगा. भोजपुरी गीत संगीत, भोजपुरी के कवि, लेखक, गीतकार, साहित्यकार रंगकर्मी को उचित सम्मान मिलेगा.

एक साथ एकत्रित होकर भोजपुरी भाषा के प्रति दृढ़ संकल्पित होने वाले सांसदों में केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, अर्जुन राम मेघवाल, आर के सिन्हा, मनोज तिवारी, विरेंद्र सिंह मस्त, जगदंबिका पाल, रवि किशन, हरीश द्विवेदी, संगम लाल गुप्ता आदि उपस्थित रहे.

Exit mobile version