Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

वाराणसी का गंगाघाट, सतपुड़ा टाइगर रिजर्व सहित 6 स्थानों यूनेस्को की लिस्ट में किया गया शामिल

नई दिल्ली: यूनेस्को विश्व धरोहर की संभावित सूची में नर्मदा घाटी के भेड़ाघाट औऱ सतपुड़ा टाइगर रिजर्व सहित छह स्थलों को शामिल कर लिया है. इनमें महाराष्ट्र का मराठा सैन्य वास्तुकला, वाराणसी का गंगाघाट रिवरफ्रंट, हायर बेंकल, मेगालिथिक साइट और कांचीपुरम के मंदिरों को संभावित सूची में शामिल किया गया है.

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने ट्वीट करके छह स्थलों को यूनेस्को की संभावित सूची में जगह मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए इसे देश के लिए गौरव की बात बताई. साथ ही उन्होंने मध्यप्रदेश से दो स्थलों के यूनेस्को साइट में चयन को मध्यप्रदेश वासियों के लिए बहुत ही खुशी और गौरव का क्षण बताया.

आपको बता दें कि भारतीय पुरात्तव सर्वेक्षण (एएसआई) ने यूनेस्को वर्ल्ड हैरिटेज में नौ स्थलों को नामांकन के लिए भेजा था. जिनमें मध्य प्रदेश के नर्मदा घाटी के भेड़ाघाट-लम्हेटाघाट, मध्य प्रदेश का सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, अरुणाचल प्रदेश के टेल वाइल्डलाइफ सेंचुरी, वाराणसी का प्रतिष्ठित रिवरफ्रंट, जियोग्लिफ़ ऑफ कोंकण, तमिलनाडु स्थित कांचीपुरम के मंदिर, कर्नाटक का बेंकल महापाषाण स्थल, जम्मू की मुबारक मंडी महाराष्ट्र में मराठा सैन्य वास्तुकला नामांकन के लिए भेजे गए थे.

Exit mobile version