Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

व्हाट्सप्प पर मिलेगा ट्रेनों का लाइव स्टेटस, जानिए रेलवे ने और कौन सी नई सुविधाएँ दी हैं

New Delhi : रेल यात्रियों के लिए भारतीय रेल ने एक नई सुविधा का ऐलान किया है. इसके तहत ट्रेनों की स्थिति व्हाट्सप्प पर पता की जा सकेगी. साथ ही ट्रेनों के लाइव स्टेटस को व्हाट्सप्प पर 10 सेकंड में जाना जा सकेगा. इसके लिए जल्द ही रेलवे एक व्हाट्सप्प नंबर जारी करेगा. उस नंबर को सेव करके आप किसी भी ट्रेन का स्टेटस सेकेंडों में आसानी से जान सकते हैं. इस व्हाट्सप्प नंबर से आपको किसी भी ट्रेन के लाइव स्टेटस अपडेट्स मिलते रहेंगे. इस सुविधा के आने से ट्रेनों की स्थिति जानने में यात्रियों को आसानी होगी.

Irctc-iPay: बीते कुछ दिनों से रेलवे ने यात्री सुविधाओं पर खासा ध्यान दिया है. इसमें एक और सुविधा जुड़ी है- IRCTC-iPay. इसके तहत ऑनलाइन टिकट बुक और कैंसिल कराना और भी आसान हो जाएगा. इसमें क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड ,नेट बैंकिंग, वॉलेट और यूपीआई पेमेंट स्वीकार किए जाएंगे. इससे फायदा यह होगा कि अगर आप ऑनलाइन टिकट कैंसिल कराते हैं तो आपको इंस्टेंट रिफंड मिल जायेगा. इससे पहले रिफंड आने में हफ्ते से 15 दिन लगते थे.

मधुबनी पेंटिंग:

इसके अलावा रेलवे ट्रेनों को रीवैम्प करने का कार्य कर रही है. जिसमें राजधानी शताब्दी, दुरंतों जैसी ट्रेनों के डब्बो को मधुबनी पेंटिंग से पेंट कराया जा रहा है. साथ ही साथ ट्रेनों में बायो टॉयलेट भी लगाए जा रहे है.

Exit mobile version