Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

9वीं में प्रवेश के लिए एक से 15 जुलाई तक प्रवेशोत्सव

पटना: शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि कक्षा नौवीं में प्रवेश के लिए एक जुलाई से 15 जुलाई तक प्रवेशोत्सव अभियान चलाया जाये. इसमें कक्षा आठ पास करने वाले सभी बच्चों का नामांकन हर हाल में होना चाहिए. उन्होंने स्कूल से अनुपस्थित रहने वाले बच्चों पर निगरानी के लिए एक सिस्टम बनाने पर जोर दिया. ऐसे बच्चे जो तीन से पांच दिन स्कूल नहीं आये, तो शिक्षकों को उनके अभिभावकों से संपर्क करना चाहिए. बच्चों की स्कूल वापसी हर हाल में करानी होगी.

शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने यह निर्देश रविवार को दशरथ मांझी श्रम एवं नियोजन संस्थान के सभागार में राज्यभर के शिक्षा पदाधिकारियों को दिया. शिक्षा मंत्री ने कहा कि उपस्थिति पर नजर रखने का यह सिस्टम राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में प्रभावी किया जायेगा. इस तरह की बैठकें पटना या दूसरे शहर में हर दो माह बाद आयोजित की जानी चाहिए. शिक्षा मंत्री ने पदाधिकारियों से दो टूक कहा कि टीम वर्क करके विभाग की छवि सुधारनी है. चाइल्ड फर्स्ट के साथ–साथ टीचर फर्स्ट की नीति अपनानी होगी.

अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि सभी लंबित न्यायालय के मामले, लंबित सेवा संबंधी और सेवांत लाभ संबंधी मामलों को 15 जून तक जल्दी निबटाया जाये. शिक्षा विभाग के सचिव आसंगबा चुबा आओ, माध्यमिक शिक्षा मनोज कुमार और मध्याह्न भोजन निदेशक और विशेष सचिव सतीश चंद्र झा ने भी पदाधिकारियों को संबोधित किया. प्राथमिक निदेशक रवि प्रकाश ने प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति सहित अन्य मामलों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया.

Exit mobile version