Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सात निश्चय और शराबबंदी को जन-जन तक पहुँचाने में जुटे कलाकार अशोक कुमार

छपरा(सुरभित दत्त): जिद,जुनून और कुछ कर गुजरने का जज्बा इंसान को एक राह दिखाता है जिस पर चल कर वह नयी बुलंदियों को छूने की कोशिश करता है.

छपरा शहर के एक कलाकार और अब बिहार के सुदर्शन पटनायक के नाम से मशहूर हो रहे सैंड आर्टिस्ट अशोक कुमार रेत पर अपनी बनायीं कलाकृतियों के माध्यम से सुर्खियों में है.

अशोक ने पिछले कुछ दिनों में लगातार अपनी कलाकृतियों के माध्यम से समाज को सन्देश देने की कोशिश की है. वही समसामयिक घटनाक्रम को भी रेत की कलाकृति से जोड़कर उन्होंने जन जन तक सन्देश पहुँचाने का बीड़ा उठाया है. चाहे एड्स जागरूकता दिवस हो या सैनिकों के सम्मान की बात, मानवाधिकार दिवस या फिर तमिलनाडु की मुख्यमंत्री को श्रद्धांजलि. अशोक ने अपने द्वारा रेत पर बनायीं गयी कलाकृति (Sand Art) से सभी को अपनी ओर आकृष्ट किया. 

स्वभाव से मृदुल और जुनूनी अशोक ने अब एक नए अभियान को शुरू किया है. वे इस बार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्चय और शराबबंदी को जन-जन तक अपने कलाकृति (Sand Art) के माध्यम से पहुंचाने के अभियान में जुट चुके है. छपरा शहर के दक्षिणी छोर पर सरयू नदी के दियारा क्षेत्र में उनके द्वारा 400 फ़ीट लंबी कलाकृति बनाई जा रही है. इसका निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया गया है.

अशोक ने छपरा टुडे डॉट कॉम से खास बातचीत में बताया कि इतनी बड़ी कलाकृति को बना कर वह मुख्यमंत्री के सात निश्चय और शराबबंदी को जन-जन तक पहुँचाना चाहते है. इस काम में लगने वाले खर्च को भी वह खुद वहन कर रहे है. पिछले दिनों जेसीबी की सहायता से बालू को एकत्रित करने का काम हुआ. अब वह स्वयं प्रतिदिन 3 से 4 घंटे कुदाल चला कर उसे सजाने में जुटे है. जिसके बाद गोंड, रंग और अन्य सामानों की सहायता से कलाकृति बनायीं जाएगी. कलाकृति में शराब की बोतल और उसके नीचे दबे लोग और पीने वालों के कंकाल नजर आयेंगे. साथ ही सात निश्चय की झलक भी देखने को मिलेगी.  

उनके उत्साह और जज्बे को उनके मुहल्ले के लोगों और युवाओं का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है. ऋतू राज, पवन और रवि कुमार उनके सहयोग में तत्पर है. अशोक इस कलाकृति के निर्माण में आने वाले खर्च के लिए स्पांसर की भी तलाश में जुटे है.

छपरा के इस सुदर्शन पटनायक को उम्मीद है कि अपने 7 निश्चयों को लेकर बिहार के विभिन्न जिलों में दौरा कर रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जब छपरा प्रवास पर आएंगे तो उसकी कलाकृति को जरूर देखेंगे. जिससे उन जैसे कलाकारों को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी.

Exit mobile version