Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

उम्मीदों से भरा पंचायत चुनाव परिणाम, युवा प्रतिनिधियों के हाथ विकास की बागडोर

CT ELECTION DESK से प्रभात किरण हिमांशु की रिपोर्ट

छपरा: गाँव की संसद कहे जाने वाले पंचायत के लिए हुए त्रि-स्तरीय चुनाव के लगभग सभी परिणाम आ चुके हैं. सारण जिले के 20 प्रखंडों में विगत एक महीने से लगातार निर्वाचन की प्रक्रिया चल रही थी. 2 जून से जैसे ही पंचायत चुनाव के परिणाम आने शुरू हुए सभी दिग्गजों के दिलों की धड़कन बढ़ने लगी. युवा प्रत्याशियों में भी बेचैनी का भाव स्पष्ट रूप से देखा जा सकता था. चुनाव के दौरान जनता से किये गए वादों और उनके मन में अपने प्रति विश्वास का मतों में रूपांतरित होने की जद्दोजहद सभी प्रत्याशियों में बराबर दिखी.

चुनाव परिणाम आते ही उम्मीदों की एक नई किरण जगी ‘जनता और विजयी प्रत्याशी’ दोनों के बीच. जीतने वाले मन ही मन प्रश्न भी दिखे साथ ही जनता से किये गए वादे और उसे पूरा करने का दबाव भी उनके चेहरे पर स्पष्ट दिखाई दे रहा था. इस बार के चुनाव में ज्यादातर विजयी उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्हें पहली बार चयनित जन-प्रतिनिधि बनने का मौका मिला है. इनमे युवा प्रत्याशियों की अधिकता है. युवाओं का पंचायत स्तरीय चुनाव में भाग लेना और बड़ी संख्या में चुनकर आना ग्रामीण स्तर पर विकास की नई परिभाषा लिख सकता है.

इस चुनाव के दौरान भी ज्यादातर मतदाताओं का रुझान युवा वर्ग को सशक्त करने की तरफ ही दिख रहा था. शायद यही कारण है कि युवा प्रत्याशी चाहे पुरुष हों या महिला सबमें अपने परिणाम को जानने की उत्सुकता रही. राहुल राज, संगम बाबा, स्नेहा सिंह, विजय कुमार, रेखा मिश्रा, नम्रता राज, अंजली राज, सुनीता राय, श्वेता देवी जैसे कई युवा चेहरे हैं जिन्होंने ना सिर्फ जीत हासिल की है बल्कि इनके जीत का जो अंतर रहा है वो पंचायत चुनावों में युवा शक्ति के बढ़ते प्रभाव को भी दर्शाता है.

इस चुनाव में कई दिग्गजों को हार का सामना भी करना पड़ा तो कुछ पुनः निर्वाचित हो कर अपनी साख बचाने में कामयाब भी हुए. परसा भाग-एक से युवा प्रत्याशी स्नेहा सिंह ने जिला परिषद अध्यक्ष छोटी कुमारी को लगभग 3000 मतों से हराकर बड़ा उलटफेर किया है तो वहीँ पूर्व विधायक स्व.रामप्रवेश राय की पत्नी पतासो देवी ने पंचायत चुनाव में  निर्वाचित होकर अपनी पारिवारिक राजनीति को आगे बढ़ाने की ओर पहला कदम बढ़ाया है. मांझी भाग-3 से  जिला परिषद के उपाध्यक्ष विजय प्रताप चुन्नु ने निकटतम प्रतिद्वंदी को 257 मतों से हराकर अपनी साख को बचाने में कामयाबी हासिल की है.

इस चुनाव में अधिकतर विजयी प्रत्याशियों के बीच जीत का अंतर काफी करीबी रहा है. परसा प्रखंड के चांदपुर पंचायत में एक ऐसा ही परिणाम सामने आया जहां मुखिया प्रत्याशी विजय राय ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गोरख राय को मात्र 6 मतों के अंतर से पराजित किया. विजय राय को 1005 वोट मिले जबकि गोरख राय को 999 मत मिले.

कुल मिलाकर जो परिणाम सामने आये है उससे ये स्पष्ट है की वोटरों ने विकास की बागडोर नए ऊर्जावान प्रत्याशियों को सौंप दी है. गाँव के निरंतर विकास से ही पूरे देश का विकास संभव है ऐसे में युवा पीढ़ी के जनप्रतिनिधियों को भी इस चुनौती को सहजता से स्वीकार कर गाँव के विकास को रफ़्तार देकर उसे मुख्यधारा से जोड़ने में अहम भूमिका निभानी होगी.

Exit mobile version