Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

छात्र संघ का चुनावी बिगुल बजते ही संगठन में बिखराव शुरू

Chhapra: जय प्रकाश विश्वविद्यालय में होने वाले छात्र संघ चुनाव को लेकर सभी छात्र संघों की सक्रियता बढ़ गई है. चुनाव को लेकर तिथि की घोषणा के बाद सभी छात्र संघों ने छात्रों की गोलबंदी शुरू कर दी है.

छात्र हित में किए गए कार्यों की बदौलत संघ अपनी मजबूत स्थिति को बता रहा है. लेकिन सभी छात्र संघों की स्थिति अंदर से एक समान दिख रही है. छात्र संघों के बीच सबसे बड़ी समस्या छात्रों से संपर्क करने की है. आगामी 6 फरवरी को इंटरमीडिएट की परीक्षा लगभग सभी महाविद्यालयों में आयोजित की जाने वाली है. ऐसे में महाविद्यालयों में आयोजित परीक्षा के दौरान प्रवेश करना वर्जित होगा.

जय प्रकाश विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले सारण प्रमंडल के सभी महाविद्यालयों में छात्र नामांकन, पंजीयन प्रपत्र भरने, परीक्षा प्रवेश पत्र लेने एवं परीक्षा में सम्मिलित होने के दौरान हीं दिखते हैं. ऐसे में चुनाव को लेकर संगठन के सदस्यों द्वारा छात्र मतदाताओं से संपर्क करना टेढ़ी खीर साबित हो रही है.

छात्र उपस्थिति विहिन महाविद्यालयों में छात्र संपर्क अभियान चलाना और अपने संगठन के प्रति छात्रों छात्राओं को प्रेरित करना छात्र संगठनों के लिए सिर्फ मुश्किल साबित हो रहा है. इसके साथ ही छात्र संघ चुनाव को लेकर विभिन्न छात्रों संघों में अपने अपने प्रत्याशी खड़ा होने को लेकर बड़े राजनीतिक पार्टियों की तरह राजनीति शुरु हो चुकी है.

चुनाव को लेकर तय मानकों के अनुसार प्रत्याशी भले ही कोई बने लेकिन जाति आधारित राजनीति विचारधारा ने छात्र संघों के अंदर अपना घर बना लिया है.

जिसके कारण छात्र संघों में बिखराव की स्थिति चुनाव से पूर्व ही दिखने लगी है. संगठन में बिखराव की सुगबुगाहट ने कई बातों को हवा दे दी है, चर्चाएं गर्म है. बावजूद इसके भले ही यह छात्र संघ का चुनाव हो लेकिन राजनीति के सुरमा इससे बड़े चुनाव की तर्ज पर ले रहे है.

Exit mobile version