Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

अब स्मार्टफोन पर आसानी से काट सकते हैं ट्रेन का जेनरल टिकट, रेलवे ने शुरू की यह सुविधा

रेलवे ने यात्री सुविधा हेतु मंगलवार से स्मार्टफोन पर जनरल टिकट कटाने की सुविधा प्रारंभ कर दी है. अब यात्री घर बैठे स्मार्टफोन के ज़रिए आसानी से किसी भी स्टेशन के यात्रा के लिए अनारक्षित टिकट काट सकते हैं. यह टिकट पूरी तरफ पेपर लेस होगा. यात्री पूर्वोत्तर रेलवे के यू.टी.एस. एप के माध्यम से स्मार्ट फोन पर अनारक्षित पेपर लेस मोबाइल टिकट निकाल सकते हैं.

हालांकि यह टिकट रेलवे स्टेशन के पांच किलोमीटर के दायरे में एवं रेलवे लाइन एवं स्टेशन से 15 मीटर दूरी से अनारक्षित टिकट बुक किये जा सकेंगे. साथ ही साथ प्लेटफार्म टिकट रेलवे स्टेशन के दो किलोमीटर के दायरे में मिलेंगे. यह टिकट एन्ड्राइड/स्मार्ट फोन से ’यू.टी.एस एप्प’ के माध्यम से कटवाय जा सकेंगे. इसके माध्यम से यात्री साधारण यात्रा टिकट, प्लेटफार्म टिकट एवं सीजन टिकट बुक कर सकेंगे.

साथ ही साथ पेपर लेस टिकट का निरस्तीकरण स्वीकार नहीं होगा. पेपर लेस प्लेटफार्म टिकट बुक करने के समय से दो घंटे के लिये बैध होगा. वर्तमान में यह यात्रा टिकट क्षेत्रीय रेलवे स्टेशन के दायरे तक ही जारी होगा.

पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मण्डल के जन सम्पर्क अधिकारी अशोक कुमार ने रेलवे की ओर से प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया कि यात्री आर वायलेट के माध्यम से दस हजार रूपये का अधिकतम रिचार्ज करा सकते है. जिसमें रिचार्ज के समय रिचार्ज धनराषि के पांच प्रतिशत का बोनस दिया जायेगा. इसके भुगतान को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैकिंग, पेटीएम तथा यू.पी.आई. आदि के माध्यम से किया जा सकेंगा.

Exit mobile version