Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

रेलवे की बैठक में सांसद रूड़ी ने छपरा कचहरी की जमीन पर पार्क बनाने और सांसद सिग्रीवाल ने पटना के लिए डीएमयू चलाने की रखी मांग

रेलवे की बैठक में सांसद रूड़ी ने छपरा कचहरी की जमीन पर पार्क बनाने और सांसद सिग्रीवाल ने पटना के लिए डीएमयू चलाने की रखी मांग

Varanashi: पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल सेवित क्षेत्रों के माननीय संसद सदस्यों एवं सांसद प्रतिनिधियों के साथ महाप्रबन्धक, पूर्वोत्तर रेलवे अशोक कुमार मिश्र ने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के भारतेंदु सभाकक्ष में बैठक की.

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक रामाश्रय पाण्डेय सहित पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्षों एवं मंडल के शाखा अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया.

महाराजगंज (बिहार) के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने करोना काल में हुई तालाबंदी के दौरान रेलवे प्रशासन द्वारा किये गये राहत एवं बचाव के कार्यों यथा मालगाड़ियों का संचालन,आक्सीजन आपूर्ति हेतु आक्सीजन एक्सप्रेस का संचलन एवं वर्तमान में वाराणसी मंडल और पूर्वोत्तर रेलवे में आधारभूत संरचनाओं में हुई प्रगति, दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण के साथ स्टेशनों पर यात्री सुविधा के विकास कार्यों एवं पिछली बैठक में दिए गये प्रस्तावों पर अमल करने के लिए महाप्रबंधक एवं मंडल रेल प्रबंधक को धन्यवाद दिया.

उन्होंने जनहित और रेल यात्री हित में छपरा, बलिया और वाराणसी रेल मार्ग का दोहरीकरण कार्य के क्रम में मांझी में बन रहे रेलवे पुल का जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूर्ण कराने, इस रेल खंड पर रेलों का संचालन शीघ्र आरम्भ करने, सीवान, दुरौंदा, महराजगंज, मशरक, छपरा ग्रामीण होते हुए पाटलीपुत्रा या पटना जं० तक एक जोड़ी नई रेल गाड़ी का संचालन नियत समयानुसार करने का प्रस्ताव दिया.

गोरखपुर, सिवान, दुरौंदा, एकमा, दाउदपुर, कोपा, छपरा होते पाटलिपुत्रा या पटना जं० तक एक जोड़ी डी.एम.यू/ई.एम.यू ट्रेन का संचालन आफिसियल समयनुसार कराया जाये.

उन्होंने एकमा रेलवे स्टेशन पर गाड़ी संख्या-02530-02529 (लखनऊ पाटलिपुत्र एक्सप्रेस), 05910 -05909 अवध-असम एक्सप्रेस) एवं 05204-05203 (बरौनी लखनऊ) का ठहराव पुन: दिए जाने. राजापट्टी रेलवे स्टेशन पर गाड़ी संख्या-05079-05080 एवं 05113-05114 का ठहराव देने. महाराजगंज और चैनवा रेलवे स्टेशन के साथ रेलवे के खाली पड़ी रेल भूमि पर रेक यार्ड निर्माण कराने. एकमा और महाराजगंज रेलवे स्टेशन पर पूर्व से चल रहे सुन्दरीकरण और विकासात्मक कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाने. एकमा रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या-1 की लम्बाई बढ़ाने. महेन्द्रनाथ हाल्ट रेलवे स्टेशन पर यात्री शेड एवं शौचालय का निर्माण कराया जाये तथा पेयजल की सुविधा प्रदान कर प्लेटफार्म की उच्चाई और लम्बाई भी बढ़ाया जाने की मांग रखी.

वही छपरा के सांसद राजीव प्रताप रूडी ने छपरा स्टेशन के उत्तरी छोर पर बन रहे सेकेण्ड इन्ट्री की सड़क को नेशनल हाई-वे 101 से जोड़ने. स्टेशनों पर उपलब्ध WIFI सेवा को स्टेशन के CCTV कैमरे से जोड़कर केंद्रीयकृत मानीटरिंग कक्ष बनाने तथा उसकी निगरानी रेलवे सुरक्षा बल एवं राजकीय रेल पुलिस द्वारा किये जाने का प्रस्ताव रखा. कोविड काल के पहले गाड़ियों को दिए जाने वाले ठहराव एवं बहाल किये गये ठहरावों का विवरण की मांग की. इसके अतिरिक्त उन्होंने छपरा वासियों की सुविधा के लिए गोरखपुर-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस जो छपरा ग्रामीण स्टेशन से गुजरती है को छपरा जं तक लाकर टिकट बिक्री बढाई जा सकती है.

उन्होंने रेलवे कालोनियों के रख-रखाव एवं साफ-सफाई पर ध्यान देकर उसे ठीक कराने, मंडल के अंडरपासों में तकनीकी सुधार कर जल-जमाव की समस्या का निदान करने तथा छपरा कचहरी स्टेशन के सामने खाली पड़ी रेलवे की 100 एकड़ भूमि का उपयोग रेल परियोजनाओं अथवा पर्यावरण संरक्षण करते हुए पार्क बनाने का प्रस्ताव दिया.

बैठक में सभी संसद सदस्यों एवं प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे अशोक कुमार मिश्र ने कहा कि बैठक में पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से मैं सभी सांसदों एवं सांसद प्रतिनिधिगणों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन करता हूं. आपके माध्यम से हमें जन-सामान्य की आकांक्षाओं और आवश्यकताओं का पता चलता है. आप सबका इस बैठक हेतु समय देने के लिए हृदय से आभारी हूँ. हमने अपनी रेलवे की कार्यप्रणाली में लाइन क्षमता की वृद्धि, यात्री सुविधाओं के उन्नयन गाड़ियों के संरक्षित संचालन कर्मचारी कल्याण, पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हरित पहल सहित अन्य सभी क्षेत्रों में पर्याप्त कदम उठाए हैं. हमारी गहन योजना, परिश्रम और उपलब्ध संपत्तियों के कुशल और बेहतर उपयोग के परिणाम स्वरूप पूर्वोत्तर रेलवे पर संरक्षा में उल्लेखनीय सुधार के साथ अनेक उत्साहजनक उपलब्धियां हासिल हुई हैं.

इस वित्त वर्ष में अभी तक फेफना-करीमुद्दीनपुर, करीमुद्दीनपुर -यूसुफपुर, हण्डिया खास-रामनाथपुर, परसेण्डी- बिसवां तथा डोभी- मुफ्तीगंज खण्डों सहित कुल 133 ट्रैक किमी. का दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण कर यात्री यातायात हेतु खोल दिया गया. वर्ष 2021-22 के दौरान कुल 622 ट्रैक किलोमीटर के विद्युतीकरण का कार्य पूरा किया गया. यात्री सुविधा के लिये 11 स्टेशनों पर 26 एस्केलेटर एवं 28 लिफ्ट लगाया गया है. इस वर्ष 15 स्टेशनों पर नये पैदल उपरिगामी पुल तथा 32 स्टेशनों पर उच्च तल के 38 प्लेटफार्मों का निर्माण एवं विस्तार का कार्य पूर्ण किया गया. इस वर्ष अभी तक 15 स्टेशनों पर कम्प्यूटर आधारित एवं मैनुअल उद्घोषणा प्रणाली विभिन्न स्टेशनों पर कुल 33 डिजिटल क्लाक 04 स्टेशनों पर कोच गाइडेंस सिस्टम तथा 02 स्टेशनों पर कुल 07 ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड स्थापित किये गये. यात्रियों, ग्राहकों की संतुष्टि ही हमारे सभी कार्यों का मुख्य ध्येय है. रेल मदद पोर्टल से जन परिवादों के सबसे तेज निस्तारण में भारतीय रेल में पूर्वोत्तर रेलवे प्रथम स्थान पर है.

 

इस वित्त वर्ष में सीवान-मसरख अनारक्षित विषेष गाड़ी का थावे तक, हुबली-वाराणसी एक्सप्रेस का बनारस तक, बलिया वाराणसी सिटी मेमू का प्रयागराज रामबाग तक, लखनऊ- वाराणसी एक्सप्रेस, प्रतापगढ़- वाराणसी अनारक्षित विशेष गाड़ी एवं लोकमान्य तिलक टर्मिनस-वाराणसी एक्सप्रेस का बनारस तक तथा गोरखपुर हिसार गोरखधाम एक्सप्रेस का बठिण्डा तक मार्ग विस्तार किया गया है.

वर्तमान वित्त वर्ष में माह जुलाई,2022 तक 441 स्पेशल / पूजा / ग्रीष्मकालीन विशेष गाड़ियों का संचलन कुल 319 ट्रिप में किया गया. वर्तमान वित्त वर्ष में माह जुलाई 2022 तक की अवधि में बड़ी लाइन की मेल/एक्सप्रेस गाड़ियों का समय पालन लगभग 90 प्रतिशत रहा.

वाराणसी मण्डल देश के व्यस्ततम रेल मण्डलों में से एक है और वाराणसी शहर देश के धार्मिक आस्था का एक बड़ा केंद्र है. वाराणसी मण्डल द्वारा आधारभूत संरचना एवं यात्री सुविधा से संबंधित कई महत्वपूर्ण कार्य किए गए हैं.

महाप्रबंधक ने बैठक के अंत में उपस्थित संसद सदस्यों एवं प्रतिनिधियों द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण सुझावों पर अमल करने स्थानीय जनता, व्यापारियों एवं दैनिक यात्रियों की समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया.

बैठक का कुशल संचालन उप महाप्रबंधक, समान्य के.सी.सिंह ने किया. मंडल रेल प्रबंधक रामाश्रय पाण्डेय ने पावर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से वाराणसी मंडल पर किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी.

Exit mobile version