Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

हाथ से मिले हाथ, मानव श्रृंखला बना सामाजिक कुरीति पर हुआ प्रहार

Chhapra (सुरभित/कबीर/अमन): बाल विवाह व दहेज प्रथा उन्मूलन को लेकर राज्यव्यापी मानव श्रृंखला के तहत जिले में भी श्रृंखला का निर्माण हुआ. सुबह से ही लोग अपने अपने निर्धारित स्थानों पर पहुँचने लगे थे. मानव श्रृंखला में सबसे अधिक सहभागिता स्कूली बच्चों की दिखी.

गुब्बारा उड़ाकर आयुक्त ने की मानव श्रृंखला कार्यक्रम की शुरुआत

सड़कों पर हाथ से हाथ मिला सभी खड़े हुए. जैसे ही घड़ी ने 12 बजने का इशारा किया मानव श्रृंखला में खड़े लोगों ने हाथ मिला लिया. इस माध्यम से सभी ने सामाजिक कुरीति के खिलाफ अपनी सहभागिता निभाई और भविष्य के बेहतरी के लिए एक नया इतिहास बनाया.

सारण जिले में कुल 480 किलोमीटर मानव श्रृंखला का निर्माण हुआ. मानव श्रृंखला में लगभग 13 लाख 27 हज़ार 500 लोग शामिल हुआ.

बाल विवाह व दहेज प्रथा जैसी सामाजिक कुरीति के खिलाफ सभी एकजुट होकर इसको सफल बनाने में सभी जुटे. मुख्यमंत्री के आह्वान पर प्रदेश के लोग इस बार भी आयोजन को सफल बनाने में अपनी सहभागिता दी.

शराबबंदी के बाद आयोजित मानव श्रृंखला के सफलता के बाद इस बार जिले में सामाजिक कुरीति के खिलाफ बने मानव श्रृंखला में बढ़ चढ़ कर भाग लिया. इस दौरान सभी लोग उत्साहित दिखे.

सरकारी विभागों के साथ साथ राजनीतिक पार्टियां, स्वयंसेवी संस्था, निजी संस्थाओं के द्वारा मानव श्रृंखला को सफल करने के लिए लगे कतारबद्ध दिखे. नगर पालिका चौक पर जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद, एसपी हरकिशोर राय, डीडीसी, जदयू अध्यक्ष अल्ताफ आलम राजू, भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश प्रसाद, विधायक डॉ सीएन गुप्ता, विधान पार्षद डॉ वीरेन्द्र नारायण यादव, जदयू नेता शैलेन्द्र प्रताप, संतोष महतो, भाजपा नेता धर्मेन्द्र चौहान, रणजीत सिंह, जयप्रकाश वर्मा, श्याम बिहारी अग्रवाल, राजेश फैशन, चरण दास, कुमार भार्गव आदि लोग उपस्थित थे.

मानव श्रृंखला के संपन्न होने बाद जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद ने बताया कि सारण जिला में बाल विवाह व दहेज़ उन्मूलन के पक्ष में मानव श्रृंखला का निर्माण हुआ जिससे व्यापक जन जागरूकता में मदद मिली है. इससे समाज के सभी वर्गों के सहयोग से सामाजिक कुरीति को खत्म करने की दिशा में बल मिलेगा.

सारण जिले में बाल विवाह एवं दहेज उन्मूलन के समर्थन में इस बार 480 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला का निर्माण हुआ. मानव श्रृंखला एकमा प्रखण्ड के चपरैठा से शुरू होकर सोनपुर प्रखंड के निजाम चौक मोड़ से गंडक पुल तक बनी. छपरा शहर में ब्रह्मपुर ढाला से भिखारी चौक तक मानव श्रृंखला का निर्माण हुआ.

Exit mobile version