Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

जनता दरबार में 215 मामलों की DM ने की सुनवाई

छपरा: जनता के दरबार में जिलाधिकारी दीपक आनंद ने गुरुवार को दर्जनों जनशिकायतों का त्वरित निष्पादन किया. जिलाधिकारी ने कई मामलों में संबंधित पदाधिकारियों को दूरभाष पर त्वरित कार्रवाई का निर्देश भी दिया. जनता दरबार में जोधन साई, खरीका, सोनपुर, ने जनता दरबार में आवेदन देकर गुहार लगायी कि उनके पति की मृत्यु ठनका गिरने से विगत वर्ष मार्च 2015 में हो गयी थी, जिन्हे अभी तक सरकार की योजनाओं का लाभ प्रखंड कार्यालय में चक्कर लगाने के बावजूद भी नहीं प्राप्त हो सका है जिसपर डीएम श्री आनंद ने अंचलाधिकारी सोनपुर को जांचोपरांत प्रतिवेदन आपदा शाखा में समर्पित करने को आदेश दिया. मंजू देवी एवं सीता देवी, पीर मकेर, मकेर ने संयुक्त रूप से गुहार लगायी कि बीपीएल परिवार से है तथा रहने के लिए एक धूर भी अपना जमीन नहीं है. पिछले 40 सालों से सरकारी जमीन में रहते आ रहे है जिसपर डीएम ने सीओ मकेर को निदेश दिये कि मामले की जांच कर आॅपरेशन रैन बसेरा के तहत अविलंब कार्रवाई करना सुनिश्चित करें.

पुष्पा कुमारी, सवरी, जलालपुर, ने जनता दरबार में एक आवेदन देकर गुहार लगायी कि मुख्यमंत्री मेधावृति योजना के तहत मिलने वाली राशि अभी प्राप्त नहीं हो पायी है. विदित हो कि पुष्पा कुमारी विगत 2015 में इंटरमीडिएट की परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उतीर्ण हुई थी एसटी(गौड़) जाति में आती है जिसपर डीएम ने जिला कल्याण पदाधिकारी को निदेश दिया मामले की जांच कर अविलंब कार्रवाई करें.
 
विनय कुमार लगुनी, मांझी ने अपने गांव में स्थित आदर्श मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक काशी नाथ राम पर आरोप लगाया कि विद्यालय के 2013-14 एवं 15 का पोषाक, छात्रवृति एवं मध्याह्न भोजन की राशि गबन की जा रही है. प्रधानाध्यापक काशी नाथ राम इसके पूर्व मध्य विद्यालय पाण्डेय छपरा, एकमा में पदस्थापित थे और वहां भी नवनिर्मित विद्यालय के भवन निर्माण में अनियमितता के कारण इनका निलंबन हुआ था, जिसपर जिलाधिकारी श्री आनंद ने डीपीओ स्थापना को जांच कर कार्रवाई करने का निदेश दिया.
    
SC,ST अत्याचार निवारण के तहत 16 चेक का वितरण
जनता दरबार के बाद जिलाधिकारी ने अनुसूचित जाति एंव अनुसूचित जन जाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत 16 लाभुक को चेक दिया गया. इसमें चन्द्रावती देवी, टेसुआर, रसूलपुर को 22,500, पशुपतिया देवी, नीरपुर, दिघवारा को 6,250, शांति देवी, माड़ीपुर, मांझी को 6,250, चन्द्रिका  राम महुआनी अवतारनगर, को 22,500, अखिलेश बैठा, दुरधेला, दरियापुर को 22,500, बच्चा राम पूर्वी दहियावां मिशन रोड को 22,500, शारदा देवी, तुर्की, पानापुर को 15,000, लालती देवी, कोहरार बाजार, दाउदपुर को 22,500, उस कुमार बैठा, गौरा विष्णुपुरा, मढौरा को 15,000, मंतोष कुमार मांझी, बाजीतपुर, परसा को 22,500, विश्वजीत चौधरी कटोसर, मांझी को 22,500, प्रभु राम, कोपा सम्होता को 22,500, गीता देवी, तिवारी टोला, रिविलगंज 22,500, पूर्णकालो देवी, जलालपुर 22,500, राजझरण राम, रामपरु, परसा को 22,500, नवल किशोर बैठा, इसुआपुर को 22,500, रामजी मांझी, सहवा इसुआपुर को 22,500 रूपया वितरण किया गया. 
 
सामाजिक सुरक्षा योजना 2011 के तहत 16 आश्रितों को अनुदान राशि स्वीकृत
जिलाधिकारी दीपक आनंद द्वारा श्रम संसाधन विभाग संबंधी बिहार शताब्दी असंगठित कार्य क्षेत्र कामगार एवं शिल्पकार, सामाजिक सुरक्षा योजना 2011 के तहत 15 श्रमिकों के स्वभाविक मृत्यु के उपरांत आश्रितों को 30000 प्रति कामगार की दर से भुगतान हेतु 4,50,000 एवं एक दुर्घटना मृत्यु श्रमिक के आश्रित को 1,00,000 अनुदान की राशि की स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया.  श्रम अधीक्षक सारण ने बताया कि वैध आश्रित लाभुकों को अनुदान की राशि सीधे उनके बैंक खाते मंे आरटीजीएस के माध्यम से भेजा जायेगा.
    
मुख्यमंत्री सामर्थ योजना के तहत तीन लाभुकों के बीच ट्राईसाइकिल वितरित
मुख्यमंत्री सामर्थ योजना के तहत तीन लाभुक पप्पु कुमार राय, शिव महमद पुर मढौरा, अमरनाथ चौधरी, मौना, छपरा एवं सुजीत कुमार साह पचपतरा, रिविलगंज को जिलाधिकारी दीपक आनंद ने ट्राईसाइकिल उपलब्ध करायी गयी.    इस अवसर पर सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा, कोषांग, पिन्की कुमारी मौजूद थी. जनता दरबार में जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी मौजूद थे.

Exit mobile version