Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पद चिन्हों पर चलकर ही देश का होगा विकास: हरेंद्र सिंह

Chhapra: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बताए हुए मार्गो पर चलकर ही देश को स्वच्छ और स्वास्थ्य बनाने की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है. उक्त बातें भारत स्काउट एंड गाइड के जिला मुख्य आयुक्त हरेंद्र प्रसाद सिंह ने गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही.

इस मौके पर भारत स्काउट एंड गाइड की ओर से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. उन्होंने कहा कि सत्य और अहिंसा का पाठ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने पढ़ाया था. जिसे आत्मसात करने की आवश्यकता है. साथ ही देश के युवाओं को स्वस्थ रहने के लिए चलाए जा रहे “फिट इंडिया मूवमेंट” की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रभात फेरी इसका महत्व पूर्ण भाग है, जिसे उन्होंने शुरू किया था. साथ ही स्वच्छता को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अपने जीवन में शुरू से अंत तक प्रमुख स्थान दिया, जिससे हमें प्रेरणा लेने की जरूरत है.

इस मौके पर जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन ने कहा कि भारत स्काउट एंड गाइड की ओर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के सपनों का भारत बनाने के लिए नियमित रूप से विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है और उनके जीवन चरित्र को अपना आदर्श बनाने का प्रयास भारत स्काउट एंड गाइड की ओर से किया जा रहा है. उन्होंने अपने सम्बोधन में जय जवान जय किसान के स्लोगन के उद्देश्य तथा 1965 के देश की स्थिति में एक दिन के उपवास कार्यक्रम के महत्व पर भी चर्चा की.

Exit mobile version