Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

गाँव और किसान के लिए हितकारी है बजट: सेंगर

Chhapra: भाजपा नेता और किसान मोर्चा के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शैलेन्द्र सेंगर ने बजट को किसानों और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए शुभ बताया है.

उन्होंने कहा कि सरकार ने श्रीलंका के उदाहरण से सबक लेते हुए ऑर्गेनिक फार्मिंग और कैमिकल फ्री फार्मिंग को बढ़ावा देने की बात तो कही है पर इस पर धीरे- धीरे चलने की योजना पेश की है. साथ ही किसानों के खेत के असेसमेंट के साथ-साथ न्यूट्रिएंट और कीटनाशक के छिड़काव के लिए ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल करने की बात भी क्रांतिकारी है.

उन्होंने कहा कि किसानों के खातों में 2.37 लाख करोड़ रुपये की एमएसपी सीधे ट्रांसफर की जाएगी. इससे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा.
गंगा किनारे के किसानों की जमीन 5 किलोमीटर के कोरिडोर में जैविक खेती की योजना से सारण के लोगों को सीधे फायदा पहुंचेगा. उन्होंने कहा कि तिलहन के क्षेत्र में इस योजना का भी फायदा होगा जिसमें ऑयल सीड का आयात घटाने की दिशा में काम करते हुए घरेलू प्रोडक्शन को बढ़ावा दिये जाने की बात है.

उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों तक तकनीक पहुंचाने की दिशा में भी काम करने की घोषणा की है जिसमें पीपीपी मॉडल के तहत स्कीम लाई जाएंगी, जिससे किसानों तक डिजिटल और हाईटेक तकनीक पहुंचाई जाएगी. इसके अलावा राज्यों को एग्रिकल्चर यूनिवर्सिटीज को रिवाइव करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

इन कदमों से खेती में तकनीक को बढ़ावा मिलेगा. इसके अलावा नाबार्ड के जरिए एग्रिकल्चर से जुड़े स्टार्टअप और रूरल एंटरप्राइज को फाइनेंस किये जाने से खेती और ग्रामीण विकास में नये लोग जुड़ेंगे.

Exit mobile version