Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

दो दिवसीय राष्ट्रीय भोजपुरी महोत्सव का हुआ आगाज, भोजपुरिया कलाकारों ने बांधा समां

Chhapra: तीसरा राष्ट्रीय भोजपुरी महोत्सव का स्थानीय सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल के प्रागण में उद्घाटन हुआ. बिहार सरकार के मंत्री रामसेवक सिंह कुशवाहा ने महोत्सव का उदघटन किया.

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भोजपुरी महोत्सव का आयोजन भोजपुरी के विकास एवं संवैधानिक मान्यता दिलाने की लड़ाई को गतिमान करेगा. साथ ही यह भी कहा कि भोजपुरी हमारी माई की भाषा है और इसे द्वितीय राजकीय भाषा बनाने हर संभव कोशिश किया जायेगा.

देखिये VIDEO

महोत्सव के मुख्य अतिथि सांसद जनार्दन सिह सिग्रीवाल ने संसद के पटल पर लगातार लडाई लड़ने की बात कही. उन्होंने ने कहा कि भोजपुरी महोत्सव जो लडाई शुरू किया है. वह आम भोजपुरिया समाज की लड़ाई है. जिसे हम सब मिलकर अंजाम तक पहुँचाएगे.

देखिये VIDEO

राष्ट्रीय भोजपुरी महोत्सव के कार्यकारी अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल ने आगे की रणनीति तथा भोजपुरी की प्रारंभिक एवम उच्च शिक्षा में जोड़ने की दिशा में महोत्सव समिति कार्यो को विस्तृत रूप में रखा.

वहीं महोत्सव के अध्यक्ष डॉ हरेन्द्र सिंह ने भोजपुरी के क्षेत्र में संस्था के लगातार कार्य और संवैधानिक लड़ाई के लिए विस्तृत रूप में प्रकाश डाला. उन्होंने महोत्सव के सामने प्रस्ताव रखा कि अगला आयोजन ग्रामीण परिवेश में हो.

एमएलसी डॉ वीरेंद्र नारायण यादव ने भोजपुरी की संवैधानिक लड़ाई की चर्चा करते हुए इसे और धारदार बनाने की बात कही. इलाहाबाद से आए भोजपुरी संगम पत्रिका के संपादक डॉ अजीत सिंह ने अब जंतर मंतर पर भोजपुरी को 8वीं अनसूचि में शामिल करने के लिए लाठी और शक्ति प्रदर्शन की बात कही.

उद्घाटन सत्र को संबोधित करने वालों में डॉ लाल बाबू यादव, प्रो. उषा वर्मा, स्वागताध्यक्ष डॉ के के द्विवेदी, कामेश्वर सिंह, अलताफ आलम राजू, अजीत सिंह, मुरारी सिंह, प्रदीप सिंह भोजपुरिया, वैद्यनाथ सिंह विकल, कृष्णमोहन सिंह के साथ अन्य लोग थे.

देखिये VIDEO

इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति हुई. जिसमे गायक गोलू रजा, सत्येन्द्र दूरदर्शी समेत कलाकारों ने समां बांध दिया.

Exit mobile version