Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

मोबाइल ऐप पर बनेंगे आयुष्मान कार्ड: उपेन्द्र सिंह

Chhapra: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर सेवा पखवाड़ा के तहत आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत आयुष्मन भव अभियान की शुरुआत की गई है। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता उपेन्द्र सिंह ने बताया कि आयुष्मान योजना की तीसरा फेज (आयुष्मान 3.0) 17 सितंबर से शुरू हो चुका है। तीसरे फेज में कार्ड बनवाने की की प्रक्रिया को आसान बनाया गया है। अब बार आप खुद ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके आयुष्मान कार्ड बनवा सकेंगे।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन पर भी आयुष्मान कार्ड ऐप के जरिए अप्लाई करने की सुविधा दी है। ऐप डाउनलोड करने के बाद लाभार्थी को मोबाइल नंबर की मदद से रजिस्ट्रेशन करना होगा।

यहां आपको जरूरी दस्तावेज जैसे राशन कार्ड, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो पैन कार्ड या अन्य अपलोड करना होगा। इसके बाद सरकार आपके आवेदन को सत्यापित करने के बाद आपका नाम योजना में जोड़ देगी।

उन्होंने बताया की इस योजना के तहत अब तक साढ़े 5 करोड़ से ज्यादा लोग अपना इलाज करा चुके हैं। देश के 27 हजार से ज्यादा अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड से इलाज की सुविधा मिलती है। अब तक 24 करोड़ 82 लाख से अधिक लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य देश के हर गांव और कस्बों तक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करना है। लोगों को अस्पताल में मुफ्त स्वास्थ्य चेकअप और इलाज किया जाएगा। इस कैंपेन के तहत देश भर में एक लाख 17 हजार से अधिक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आयुष्मान मेला लगाया जाएगा, जहां हेल्थ की जांच की जाएगी। आयुष्मान भव अभियान के जरिए केंद्र सरकार आयुष्मान भारत योजना को घर-घर तक पहुंचाने में जुटी हुई है।

श्री सिंह ने कहा कि अब गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार के लोग इलाज के लिए बेचैन नहीं होते हैं। इलाज के दौरान पैसों के अभाव में लोगों की जान नहीं जाती है। यह योजना चिकित्सा उपचार के लिए जेब खर्च को कम करके गरीब और कमजोर परिवारों के करोड़ों लाभार्थियों की आर्थिक मदद कर रही है।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष रणजीत कुमार सिंह, छपरा विधायक डॉ सी एन गुप्ता, जिला महामंत्री, विवेक सिंह, मुख्य प्रवक्ता धर्मेन्द्र सिंह चौहान, पूर्व महांमत्री श्रीनिवास सिंह, कार्यक्रम मंत्री अर्धेन्धु शेखर, नगर अध्यक्ष राजेश फैशन आदि कार्यकर्ता शामिल हुए।

Exit mobile version