Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

खुशखबरी: आज से रेल टिकट समेत ये चीजें हुई सस्ती, जानिए क्या हुआ महंगा

नई दिल्ली: एक अप्रैल यानी आज से देश में नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो गई है. इस नए वित्त वर्ष 2018-19 के साथ ही सरकार की ओर से किए गए बजट के प्रस्ताव प्रावधान भी लागू हो गए. ऐसे में सरकार ने बजट में जिन चीजों को सस्ता करने का ऐलान किया था, वे सभी चीजें भी सस्ती हो गई है.

रेलवे टिकट- सरकार ने बजट 2018 में ई-रेलवे टिकट पर सर्विस टैक्‍स घटा दिया है, जिसकी वजह से यह अब सस्ती हो गई.

सौलर बैटरी- सरकार ने सौर ऊर्जा से चलने वाली बैटरी पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी खत्म कर दी है. इस तरह आपको यह सौर ऊर्जा से चलने वाली बैटरी भी सस्ती मिलेंगी.

सुनने की मशीन- इसके अलावा कई इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं जैसे कान की मशीन और लीनियर मोशन गाइड, देश में तैयार होने वाले हीरे, टाइल्स, माइक्रो एटीएम, फिंगर स्कैनर, आइरिस स्कैनर समेत अन्य चीजों की कीमतों में भी कमी आ गई है.

एलएनजी (लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस)-एलएनजी 1 अप्रैल से 2.5 फीसदी सस्ता हो गया.

पीओएस मशीनें, फिंगर स्कैनर, माइक्रो एटीएम, आइरिस स्कैनर, आरओ, मोबाइल चार्जर, देश में तैयार हीरे, टाइल्‍स, तैयार लेदर प्रॉडक्‍ट्स, नमक, जीवनरक्षक दवाएं, माचिस, एलईडी, एचआईवी की दवा, सिल्वर फॉइल, सीएनजी सिस्टम भी सस्‍ते हो गई है.

ये हुआ महंगा.

1 अप्रैल से मोबाइल फोन पर सर्किट बोर्ड पर कस्टम ड्यूटी 2 फीसदी बढ़ाई गई है और एलईडी पर 5 फीसदी कस्टम ड्यूटी लगेगी.सिगरेट, तंबाकू और एक्साइज ड्यूटी 4.2 फीसदी से बढ़कर 8.3 फीसदी हो गई है

Exit mobile version