Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

7.3 तीव्रता के भूकंप से दहला टोंगा, सुनामी खतरे की चेतावनी को बाद में किया निरस्त

वेलिंग्टन: नेपाल में भूकंप के दो दिन बाद दक्षिणी प्रशांत में टोंगा के पास शुक्रवार को रिक्टर स्केल पर 7.2 के भूकंप से पूरा क्षेत्र दहल उठा। भूकंप की तीव्रता को देखते हुए टोंगा सरकार ने सुनामी की चेतावनी जारी कर दी। हालांकि सरकार ने थोड़ी देर बाद चेतावनी को निरस्त करते हुए वापस ले लिया।

अमेरिकी जियोलाजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के अनुसार, भूकंप 24.8 किमी की गहराई पर था, जो नेयाफू के दक्षिण-पूर्व में लगभग 211 किमी पूर्व समुद्र में स्थित था।

यूएस पैसिफिक सुनामी वार्निंग सेंटर (यूएसजीएस) ने बताया कि प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, इस भूकंप के बाद आने वाले सुनामी का खतरा अब समाप्त हो चुका है। मालूम हो कि इस सुनामी का असर न्यूजीलैंड पर नहीं पड़ेगा। देश की राष्ट्रीय आपात प्रबंधन एजेंसी ने अपने ट्विटर पर बताया कि न्यूजीलैंड को सुनामी का कोई खतरा नहीं है। हालांकि टोंगा की मौसम सेवा ने उच्च स्थानों पर रहने वाले निवासियों को चेतावनी देना जारी रखा है।

मौसम सेवा ने कहा कि लोग ऊंचे स्थान पर रहे और सरकार की तरफ से जारी सूचनओं पर नजर बनाएं रखें। मालूम हो कि इस साल जनवरी में टोंगा में हाआपाई ज्वालामुखी विस्फोट हुआ था, जिसके कारण गांवों और रिसार्ट को भारी नुकसान हुआ था। इस घटना में करीब 105,000 लोग प्रभावित हुए थे और तीन लोगों की मौत हो गई थी।

Exit mobile version