Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

नेपाल: 2 अप्रैल तक स्कूल बंद करने का सरकार ने दिया आदेश, लोगों से कहा घर मे ही रहें

Kathmandu: कोरोना को लेकर विद्यालयों के बंद होने की बातें सुनी थी लेकिन वायु प्रदूषण को लेकर विद्यालयों को बंद करने का निर्देश दिया गया है. सुनने में अचरज जरूर लगेगा. लेकिन नेपाल सरकार ने इस बाबत आदेश जारी किया है. नेपाल में इन दिनों कोरोना नहीं बल्कि बढ़ते प्रदूषण के चलते 2 अप्रैल तक सभी स्कूलों को बंद करने का एलान किया गया है.

नेपाल में पहली बार प्रदूषण के चलते राजधानी काठमांडू के स्कूलों को बंद करना पड़ रहा है. बता दें कि यह मामला बेहद हैरान करने वाला है क्योंकि देश में पहली बार इस तरह की स्थिति के चलते इस प्रकार का निर्णय लिया गया. नेपाल सरकार ने आदेश दिया है कि सभी स्कूलों को शुक्रवार तक बंद रखा जाए. इस दौरान बंद पड़े स्कूलों की तस्वीरें भी देखने को मिल रही है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नेपाल में वायु प्रदूषण के चलते साल 2019 में 22 फीसदी नवजात की जन्म के एक महीने के भीतर मौत हुई थी. इसके अलावा जंगल में आग लगने के चलते काठमांडू घाटी में हवा की शुद्धता में खासी गिरावट दर्ज हुई है.

जानकार की माने तो कुछ सालों में यहां पर स्थिति बहुत खराब हो गई है. इसके चलते नेपाल सरकार ने यह फैसला किया है कि लोग घर से बाहर न निकलें और वायु प्रदूषण से अधिक प्रभावित न हों.

रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग अपने-अपने घरों से बाहर न निकले. इसके साथ ही नेपाली सरकार ने सभी लोगों से फिलहाल कंस्ट्रक्शन का काम रोकने की अपील की है ताकी प्रदूषण को कम किया जा सके. नेपाल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नेपाल के कई जंगलों में आग लगने के चलते धुएं की चादर आकाश में बिछ गई है और यह चादर नेपाल के कई जिलों में फैलती जा रही है.

Exit mobile version