Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

Monkeypox : 19 देशों में अबतक 237 मामले आए सामने

लिस्बन:  कोरोना वायरस का प्रकोप अभी खत्म भी नहीं हुआ है और इस बीच भारत सहित कई देशों में मंकी पॉक्स वायरस के मामले मिलने लगे हैं। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, पुर्तगाल, स्पेन, स्वीडन, यूके और यूएस के बाद अब भारत में भी मंकीपॉक्स के केस समाने आने लगे हैं। अब पुर्तगाल में भी मंकीपॉक्स के मामले मिले हैं लेकिन विषेशज्ञों का कहना है पुर्तगाल के मामले ज्यादा गंभीर नहीं है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ डाउटर रिकार्डो जॉर्ज ने मंगलवार को कहा कि पुर्तगाल में फैलने वाला मंकीपॉक्स वायरस पश्चिम अफ्रीका में फैलने वाले वायरस से कम आक्रामक है।

डब्ल्यूएचओ ने टीकाकरण शुरू करने को कहा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बढ़ते संक्रमण से निपटने के लिए सरकारों से सीमित टीकाकरण शुरू करने को कहा है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक अब तक 237 संदिग्ध संक्रमित सामने आए हैं। मई की शुरुआत से अब तक 19 देशों में मंकीपाक्स के मामलों की पुष्टि हुई है। यह संख्या और बढ़ने की उम्मीद है। राहत वाली बात ये है कि अब तक अधिकांश संक्रमण गंभीर नहीं हुए हैं।इंग्लैंड में मंगलवार को 14 नए केस मिले। इसी के साथ यहां संक्रमितों का आंकड़ा 70 पर पहुंच गया है। यूएई में मंकीपाक्स का पहला केस मिला है। उधर जर्मनी ने मंकीपाक्स को फैलने से रोकने के लिए एहतियात के तौर पर 40 हजार वैक्सीन डोज बनाने का आर्डर दिया है।

गोम्स ने लुसा समाचार एजेंसी को बताया कि संस्थान के संक्रामक रोग विभाग की जैव सूचना विज्ञान इकाई के प्रमुख जोआओ पाउलो गोम्स की शोध टीम ने देश में फैले मंकीपॉक्स वायरस की जीनोम-सीक्वेंसिंग पूरी कर ली है।

पुर्तगाली मंकीपॉक्स वायरस ज्यादा खतरनाक नहीं

विशेषज्ञ के अनुसार, पुर्तगाली मंकीपॉक्स वायरस 2018 और 2019 में ब्रिटेन, इज़राइल और सिंगापुर में पाए गए मंकीपॉक्स वायरस से अधिक निकटता से संबंधित है, जिन्होंने नोट किया कि मध्य अफ्रीका में मंकीपॉक्स का एक और अधिक आक्रामक वंश है। उन्होंने कहा, सैद्धांतिक रूप से, यह हमारी अपेक्षा से अधिक विकसित होता है। आखिरकार, हम यह देखने में सक्षम होंगे कि जीनोमिक लक्षण अधिक संप्रेषणीयता से संबंधित हो सकते हैं।

इस तथ्य के बावजूद कि ‘चिंता का कोई कारण नहीं है,’ माइक्रोबायोलॉजिस्ट ने राष्ट्रों से ‘कार्य करने, संचरण की श्रृंखला को अवरुद्ध करने, और गहन निगरानी करने और संदिग्ध मामलों को जल्दी से खारिज करन’ का आह्वान किया। मंकीपॉक्स एक दुर्लभ बीमारी है, जो शरीर के तरल पदार्थ के सीधे संपर्क में आने या दूषित कपड़ों या बेडशीट के संपर्क में आने से फैल सकती है।

पुर्तगाल ने अब तक 39 मामलों की पुष्टि की है, जिनमें 27 से 61 वर्ष की आयु के सभी रोगी हैं, जिनमें से अधिकांश 40 वर्ष से कम आयु के हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 7 मई को पहला मामला सामने आने के बाद से, मंगलवार तक, अफ्रीका के बाहर 19 देशों में 131 मंकीपॉक्स के मामले और 106 संदिग्ध मामले थे।

क्या हैं इसके लक्षण

मंकीपॉक्स के शुरुआती लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, सूजन और पीठ दर्द शामिल है। मरीजों में आमतौर पर बुखार आने के एक से तीन दिन बाद दाने निकल आते हैं, यह अक्सर चेहरे से शुरू होता है और शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाता है, जैसे हाथों की हथेलियों और पैरों के तलवों में और इन दाने में खुजली भी होता है। संक्रमण आमतौर पर दो से चार हफ्ते तक रहता है।

कैसे फैलता है मंकीपॉक्स

मंकीपॉक्स तब फैलता है जब कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति, जानवर या वायरस से संक्रमित के संपर्क में आता है। वायरस त्वचा, रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट या आंख, नाक और मुंह के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है। मानव-से-मानव में यह आमतौर पर रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट्स के माध्यम से फैलता है। पशु से इंसानों में यह काटने या खरोंच के माध्यम से फैल सकता है।

क्या है इसका इलाज

मंकीपॉक्स के लिए वर्तमान में कोई प्रमाणित और सुरक्षित इलाज नहीं है, हालांकि अधिकांश मामले हल्के होते हैं। जिन लोगों को वायरस से संक्रमित होने का संदेह है, उन्हें कमरे में अलग-थलग किया जा सकता है। रोगियों को अलग करने के लिए उपयोग किए जाने वाले स्थान और पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट का उपयोग करके हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स द्वारा निगरानी की जाती है। हालांकि, चेचक के टीके वायरस के प्रसार को रोकने में काफी हद तक प्रभावी साबित हुए हैं।

Exit mobile version