Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

काबुल से भारतीय राजदूत सहित पूरा स्टॉफ दिल्ली लौटा

नई दिल्ली: काबुल स्थित भारतीय दूतावास में नियुक्त राजदूत सहित दूतावास का पूरा स्टॉफ नई दिल्ली लौट आया है।

विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, राजदूत रुद्रेन्द्र टंडन और दूतावास के अन्य कर्मचारी मंगलवार अपराह्न नई दिल्ली पहुंच गए। इन लोगों को दो चरणों में नई दिल्ली लाया गया है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस संबंध में एक ट्वीट में कहा कि भारतीय राजदूत और कर्मचारियों को काबुल से भारत लाने का काम बहुत मुश्किल और जटिल था। उन्होंने उन सभी लोगों का धन्यवाद दिया जिन्होंने इस काम को पूरा कराने में मदद की है।

विदेश मंत्रालय ने अपनी विज्ञप्ति में कहा कि अफगानिस्तान में बिगड़ते हालात के मद्देनजर भारतीय नागरिकों को समय-समय पर यात्रा व सुरक्षा संबंधी परामर्श जारी किए गए थे। यह लोग अभी भी अफगानिस्तान में हैं। उन्हें तुरंत वापस लौटना चाहिए तथा वहां जाने के इच्छुक लोगों को यात्रा नहीं करनी चाहिए।

विज्ञप्ति में आगे कहा गया कि मंत्रालय को जानकारी है कि बहुत से भारतीय अभी भी अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं। इनमें कुछ कामगार हैं जो तीसरे देश की संस्थाओं में कार्यरत थे। मंत्रालय की प्राथमिकता है कि अफगानिस्तान में रह रहे सभी भारतीयों के बारे में वास्तविक जानकारी हासिल की जाए। इन लोगों अथवा उनके सेवा योजकों को चाहिए की वे विदेश मंत्रालय के विशेष अफगानिस्तान प्रकोष्ठ को आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराएं। इसके लिए विज्ञप्ति में तीन टेलीफोन नम्बर जारी किए गए हैं। (Phone: 91-11-49016783, 91-11-49016784, 91-11-49016785, WhatsApp: 91 80106 11290, Email: SituationRoom@mea.gov.in)।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि अफगान नागरिकों के लिए भारत ने ई-एमर्जेंसी सुविधा के तहत वीजा जारी करने का काम जारी है। इस सुविधा को ई-वीजा पोर्टल (:indianvisaonline.gov.in/evisa/Registration) के तहत प्राप्त किया जा सकता है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि अफगानिस्तान के सिख और हिन्दू समुदाय के नेताओं की ओर से मंत्रालय को वीजा अनुरोध मिले हैं। मंत्रालय उनके संपर्क में है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमारे सामने काबुल हवाई अड्डे पर उड़ानों के संचालन को लेकर बड़ी चुनौती है। इस सिलसिले में सहयोगी देशों से उच्च स्तर पर विचार-विमर्श किया गया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस बारे में अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से बातचीत की है।

मंत्रालय ने कहा कि भारत अपने सभी नागरिकों को सुरक्षित स्वदेश लाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। इसके लिए काबुल हवाई अड्डे पर नागरिक उड़ानें शुरु होने पर उड़ानों की व्यवस्था की जाएगी।

Exit mobile version