Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

दक्षिण अफ्रीका ने रोका भारतीय टीम का विजय रथ, पहले टी-20 में सात विकेट से हराया

– मिलर और डुसेन ने भारत से छीना इतिहास रचने का मौका

नई दिल्ली: डेविड मिलर और रासी वान डेर डुसेन की नाबाद अर्धशतकीय पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पहले टी-20 मैच में सात विकेट से हरा दिया। इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय टीम के लगातार 12 मैचों से चले आ रहे विजय रथ को रोक दिया। साथ ही पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त भी हासिल कर ली। मिलर ने 31 गेंदों पर नाबाद 64 रन बनाए, उन्होंने चार चौके और पांच छक्के लगाए, जबकि डुसेन ने 46 गेंदों पर सात चौके और पांच छक्कों की बदौलत 75 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका ने 212 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 19.1 ओवर में तीन विकेट पर 212 रन बनाकर मैच सात विकेट से जीत लिया।

दक्षिण अफ्रीका की तेज शुरुआत, पावर प्ले में जोड़े 61 रन
212 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को क्विंटन डी कॉक और तेम्बा बावुमा ने तेज शुरुआत दिलाई और पहले 2 ओवर में 22 रन जोड़ दिये। तीसरे ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने बावुमा को पंत के हाथों कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दिया। बावुमा ने 8 गेंदों में दो चौकों की बदौलत 10 रन बनाए। बावुमा के आउट होने के बाद ड्वेन प्रीटोरियस बल्लेबाजी करने आए और आते ही उन्होंने तेज भारतीय गेंदबाजों को निशाना बनाना शुरू कर दिया। प्रीटोरियस ने हार्दिक पांड्या द्वारा फेंके गए पांचवें ओवर में तीन छक्के लगाकर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 4.3 ओवर में 50 के पार पहुंचाया।

हर्षल पटेल ने कराई भारत की वापसी
छठे ओवर की पहली गेंद पर हर्षल पटेल ने प्रीटोरियस को बोल्ड कर भारत को राहत दिलाई। प्रीटोरियस ने 13 गेंदों पर 4 छक्के और 1 चौके की बदौलत 29 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका ने पावर प्ले की समाप्ती पर 2 विकेट पर 61 रन बनाए। नौवें ओवर में 81 के कुल स्कोर पर अक्षर पटेल ने क्विंटन डी कॉक को ईशान किशन के हाथों कैच कराकर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। डी कॉक ने 18 गेंदों पर 3 चौकों की बदौलत 22 रन बनाए।

मिलर और रासी वान डेर डुसेन की आतिशी बल्लेबाजी
डी कॉक के आउट होने के बाद मिलर और डुसेन ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ली। मिलर ने 13वें ओवर में अक्षर पटेल को आड़े हाथों लिया और एक चौका और दो छक्के जड़े। अक्षर ने इस ओवर में 19 रन दिये। 13 ओवर की समाप्ती पर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 3 विकेट पर 125 रन हो गया। इसके बाद मिलर ने अपना अर्धशतक पूरा किया। 17वें ओवर में डुसेन ने भी तीन छक्के और एक चौका जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया। इन दोनों बल्लेबाजों ने 18वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार को 22 रन जड़े और मैच को भारत की पकड़ से दूर कर दिया। इस तरह इन दोनों ने 131 रनों की साझेदारी कर दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से जीत दिला दी।

भारत ने रखा था 212 रनों का लक्ष्य
इससे पहले भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट पर 211 रन बनाए। भारत को सलामी बल्लेबाज ईशान किशन और रुतुराज गायकवाड़ ने तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावर प्ले में 51 रन जोड़े। भारत को पहला झटका 57 के कुल स्कोर पर सातवें ओवर की दूसरी गेंद पर लगा। वेन पार्नेल की पहली गेंद पर गायकवाड़ ने छक्का लगाया, लेकिन दूसरी गेंद पर वो बावुमा को कैच दे बैठे। गायकवाड़ ने 15 गेंदों पर तीन छक्कों की बदौलत 23 रन बनाए।

9.4 ओवर में भारत ने पूरे किए 100 रन
भारत के 100 रन 9.4 ओवर में पूरे हुए। इसमें किशन ने 44 और अय्यर ने 8 गेंदों पर तेज 22 रन बनाए, जिसमें 3 छक्के शामिल थे। 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर 25 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर श्रेयस अय्यर को जीवनदान मिला, जब केशव महाराज की गेंद पर क्विंटन डी कॉक ने आसान सी स्टंपिंग छोड़ दी। 13वें ओवर में 137 के कुल स्कोर पर भारत को दूसरा झटका लगा। केशव महाराज ने किशन को पवेलियन भेजा। आउट होने से पहले किशन इस ओवर में दो छ्क्के और दो चौके जड़ चुके थे। किशन ने 48 गेंदों पर 11 चौकों और तीन छक्कों की बदौलत 76 रन बनाए। 17वें ओवर में भारत को 156 के कुल स्कोर पर तीसरा झटका लगा।खतरनाक दिख रहे श्रेयस अय्यर को ड्वेन प्रीटोरियस ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा। अय्यर ने 27 गेंदों पर तीन छक्कों और एक चौके की बदौलत 36 रन बनाए।

भारत को चौथा झटका 20वें ओवर की पहली गेंद पर लगा। ऋषभ पंत 202 के कुल स्कोर पर एनरिक नॉर्ट्जे की गेंद पर वान डेर डुसेन को कैच दे बैठे। पंत ने 16 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के की बदौलत 29 रन बनाए। हार्दिक पांड्या 12 गेंदों में 31 रन बनाकर नाबाद लौटे।

इतिहास रचने से चूकी भारतीय टीम
दिल्ली में मैच हारने के साथ ही भारतीय टीम की लगातार 12 जीत का सिलसिला भी टूट गया। भारत ने इस मैच से पहले लगातार 12 मैच जीते थे और यह मैच जीतते ही भारत लगातार 13 मैच जीतने का रिकॉर्ड बना लेती। भारत से पहले अफगानिस्तान लगातार 12 मैच जीतने वाली पहली टीम थी। उसने यह कारनामा फरवरी 2018 से सितंबर 2019 के बीच किया था। इसके बाद, छोटी समझे जाने वाली टीम रोमानिया ने अक्टूबर 2020 से सितंबर 2021 के बीच लगातार 12 मैच जीतकर अफगानिस्तान की इस उपलब्धि की बराबरी की थी।

Exit mobile version