Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

भव्य समारोह के साथ ऐतिहासिक बाराबती स्टेडियम में हुआ हॉकी विश्व कप 2023 का शुभारम्भ

कटक: एफआईएच ओडिशा पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 का बुधवार को कटक के ऐतिहासिक बाराबती स्टेडियम में बॉलीवुड सितारों और राजनेताओं की मौजूदगी में शानदार शुभारम्भ किया गया। लगभग 35 हजार दर्शक अंतरराष्ट्रीय कलाकारों के साथ बॉलीवुड और ओलिवुड (ओडिया फिल्म उद्योग) सुपरस्टार्स के चकाचौंध और बेहतरीन प्रस्तुति से मंत्र मुग्ध हो गए।

शानदार विश्व कप ट्रॉफी का अनावरण एफआईएच अध्यक्ष तैयब इकराम, केंद्रीय खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की की उपस्थिति में किया गया।

ठाकुर ने लगातार दो हॉकी विश्व कप की मेजबानी के लिए राज्य सरकार की सराहना करते हुए कहा, “उम्मीद है कि सभी 16 टीमें शोपीस इवेंट के दौरान खेल भावना के साथ स्वस्थ प्रतियोगिता का आनंद लेंगी।” उन्होंने आगे कहा कि “देश के लिए राउरकेला में एक भव्य नया स्टेडियम बनाने के लिए ओडिशा को धन्यवाद।”

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा, “ओडिशा लंबे समय से अपने आतिथ्य के लिए जाना जाता है। मुझे उम्मीद है कि आगंतुक अपने साथ ओडिशा का थोड़ा सा हिस्सा लेकर जाएंगे।” मुख्यमंत्री ने भव्य टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए समर्थन देने के लिए केंद्र सरकार को भी धन्यवाद दिया।

एफआईएच के अध्यक्ष तैय्यब इकराम ने कहा कि विश्व हॉकी ओडिशा का बहुत ऋणी है। ओडिशा हॉकी की भूमि है। शीर्ष एथलीट ओडिशा में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्टेडियमों में मार्की इवेंट में प्रदर्शन करेंगे।

उद्घाटन समारोह में बॉलीवुड सितारों रणवीर सिंह, दिशा पटानी और संगीतकार प्रीतम ने ओडिशा की श्रेया लेंका की विशेषता वाले प्रसिद्ध के-पॉप बैंड ब्लैकस्वान के साथ लाइव प्रदर्शन किया जिन्होंने एचडब्ल्यूसी 2023 एंथम की रचना की है। इस सेलिब्रेशन में मशहूर प्रिंस डांस ग्रुप के साथ ऑलिवुड के पावर कपल सब्यसाची मिश्रा और अर्चना साहू भी शामिल हुए।

उद्घाटन समारोह का शीर्षक ‘सेलिब्रेटिंग द स्पिरिट ऑफ हॉकी’ था, जिसमें ओडिशा की संस्कृति को प्रदर्शित किया गया था- विशेष रूप से पद्मश्री अरुणा मोहंती द्वारा कोरियोग्राफ किए गए ‘जगन्नाथस्तकम’। प्रदर्शन और प्रौद्योगिकी के माध्यम से ओडिशा की विरासत को व्यापक रूप से प्रदर्शित किया गया।

प्रतिष्ठित बॉलीवुड गायक बेनी दयाल, श्रीराम चंद्रा और नीति मोहन के रॉक एंड रोल संगीत द्वारा संगीत की समृद्ध रात को और बढ़ाया गया।

15वां एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 13 जनवरी से शुरू होगा और समापन 29 जनवरी को होगा। पहले मैच में अर्जेंटीना का सामना दक्षिण अफ्रीका से कलिंगा स्टेडियम में होगा।

प्रतिष्ठित विश्वकप टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगी। 24 मैच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले जाएंगे, जबकि 20 मैच राउरकेला के बिरसा मुंडा स्टेडियम में खेले जाएंगे।

Exit mobile version