Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला 6 नवंबर से होगा शुरू

Chhapra: हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला का आयोजन इस वर्ष 6 नवंबर से 7 दिसंबर 2022 तक किया जाएगा.

सोनपुर मेला के सफल आयोजन हेतु सभी प्रशासनिक तैयारियां पूर्व वर्षों की भांति विभिन्न कोषांग के माध्यम से की जाएगी। इसके निमित्त विभिन्न कोषांग के गठन का निर्देश जिला पदाधिकारी के द्वारा दिया गया।

सिविल सर्जन सारण 24 घंटे चिकित्सक दलों के साथ आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं एवं एंबुलेंस की प्रतिनियुक्ति मेला में करेंगे।

जिला पशुपालन पदाधिकारी सभी पशुओं की आकस्मिक चिकित्सा हेतु व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल बैरिकेडिंग एवं वॉच टावर बनवाने का कार्य करेंगे । घाटों एवं मेला में पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था हेतु दंडाधिकारी के साथ पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। घाटों पर विशेष रूप से एसडीआरएफ की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। पीएचईडी विभाग पेयजल के साथ शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करेगा। विद्युत विभाग मेला में निर्बाध विद्युत आपूर्ति हेतु सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करेंगे।

जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन का काम करेंगे। जिला नजारत शाखा साफ सफाई, अतिथि सत्कार, बिजली, टेंट आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक निविदा का प्रकाशन करवाएंगे। विभिन्न कोषांग के गठन के पश्चात पुनः मेला के तैयारियों के संबंध में बैठक बुलाने का निर्देश जिला पदाधिकारी के द्वारा दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त सारण अमित कुमार, अपर समाहर्ता सारण डॉ गगन, जिला स्तरीय पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

बता दें कि विश्व प्रसिद्द हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला का आयोजन विगत दो सालों से कोरोना महामारी के मद्देनजर नहीं हो रहा था. अब मेले का आयोजन होने की घोषणा से व्यापारियों और स्थानीय लोगों में हर्ष व्याप्त है.

 

 

Exit mobile version