Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

भाषण प्रतियोगिता के विजेताओं को कुलपति ने किया पुरस्कृत

Chhapra: शहर के मुकरेरा स्थित स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में एक दिवसीय मिलन समारोह सह भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. कार्यक्रम को विवेकानंद के शिकागो सम्मेलन एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आने वाली 150वीं जयंती को पूर्ण रूप से समर्पित किया गया. 

इसे भी पढ़ें: नई शिक्षा नीति पर एकजुट हुए स्कूल संचालक, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हेतु बताया हानिकारक

कार्यक्रम में जेपीयू कुलपति हरिकेश सिंह, एसडीएस के प्राचार्य अरुण कुमार सिंह, जेपीयू के प्रोफेसर एचके वर्मा समेत तमाम गणमान्य लोग उपस्थित थे. कार्यक्रम का उद्घाटन सभी विशिष्ट अतिथियों व विद्यालय के निदेशक सह रिवीलगंज प्रखंड प्रमुख राहुल राज ने दीप प्रज्वलित करके किया.

इस मौके पर विशिष्ट अतिथियों का स्वागत विद्यालय के निदेशक ने अंगवस्त्र देकर किया. इस भाषण प्रतियोगिता कार्यक्रम में विद्यालय के होनहार बच्चों ने अपनी अद्भुत प्रस्तुति के साथ सभी श्रोताओं का दिल जीत लिया.

सभी प्रतिभागियों ने स्वामी विवेकानंद और महात्मा गांधी से जुड़े तथा उनके द्वारा किए गए अतुलनीय कार्य को अपने विचारों के माध्यम से दर्शाया. कुछ बच्चों ने उनसे जुड़ी कविताओं और गीतों को भी वादन किया. किसि ने गांधीजी के योगदान की चर्चा की तो किसी ने भारत व विश्व को दिए उनके सत्य के विचार के कारण उनको एक मसीहा बताया.

निर्णायक की भूमिका में जेपीयू कुलपति प्रोफेसर हरिकेश सिंह तथा प्रोफेसर एसके वर्मा व प्रोफेसर देवेंद्र सिंह ने निर्णायक की भूमिका निभाई. बच्चों की प्रतिभा को ध्यान में रखते हुए उनमें से प्रथम, द्वितीय, तृतीय श्रेणी के विजेताओं को घोषित किए. इसके अतिरिक्त सभी प्रतिभागियों को विशिष्ट अतिथियों द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया तथा विजेताओं को मेडल एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया.

विद्यालय की प्राचार्य इंजीनियर नीलम सिंह ने सभी उपस्थित अभिभावकों एवं विशिष्ट अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया तथा विद्यालय की स्थापना के उद्देश्य उपलब्धियों को रेखांकित कर प्रतिभागी को ध्यान केंद्रित कर पढ़ाई करने की बात कही.

प्रोफेसर एचके वर्मा ने अपने मंतव्य द्वारा धर्म की परिभाषा बताते हुए कहा कि कोई भी धर्म छोटा या बड़ा नहीं होता तथा बिना आपस में भेदभाव की एकजुटता के साथ जीवन यापन व्यतीत करने की प्रेरणा दी. इसके अतिरिक्त कुलपति ने अपने भाषण में विवेकानंद के विचारों का समर्थन किया था तथा गांधी जी द्वारा बताए गए मार्ग दर्शन का अनुसरण करने को अभी प्रेरित किया.उन्होंने सभी बच्चों को अपना सुभाषिस प्रदान करते उन्होंने अनुशासित तथा आत्मविश्वास होने का संदेश दिया.

कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागी रक्षा, अलीशा मीनाक्षी, अमन श्रेया अंकित ने हिंदी भाषा प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया. कार्यक्रम का संचालन संतोष एवं गौरव अग्रवाल ने किया.

Exit mobile version