Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

महाशिवरात्रि पर निकलेगी शिव विवाह शोभायात्रा, 51 झांकी और 15 फीट का मानव मुंड होगा आकर्षण का केंद्र

Chhapra: आगामी 4 मार्च को महाशिवरात्रि के दिन शहर में निकलने वाले शिव विवाह शोभा यात्रा की तैयारी लगभग पूरी कर ली गयी है. महाशिवरात्रि के दिन मनोकामनानाथ मन्दिर से शहर में शोभा यात्रा निकाली जाएगी.

51 झांकियां, 4 बैंड, 8 डीजे के साथ शहर में निकेलगा शिव बारात

सोमवार 4 मार्च की सुबह मनोकामनानाथ मन्दिर से निकलने वाले शिव बारात में हाथी, घोड़े आगे आगे चलेंगे. इसके अलावें इसमें लोगों को विभिन्न देवी देवताओं से लेकर अन्य तरह की 51 आकर्षक झांकियां देखने को मिलेंगी. इन झांकियों को पिछले 1 महीने से तैयार किया जा रहा है.


15 फीट की खोपड़ी भी आकर्षण का केंद्र

इस बार शिव बारात की झांकियों में आकर्षण का केंद्र 15 फीट की खोपड़ी होगी. यह खोपड़ी दूर से देखने मे भव्य और थोड़ी डरावनी नज़र आ रही है. इसके अलावें पहाड़ों पर उड़ता हुआ राक्षस भी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा.

विभिन्न झांकियों में इस बार दधीचि आश्रम, वैधनाथ धाम के साथ लोगों को भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों के दर्शन करने को मिलेंगे. साथ ही साथ विभिन्न कलाकर भगवान शिव के 5 रूप को प्रदर्शित करेंगे. जिसमें एक भव्य रूप, दो बालरूप, एक रौद्र रूप व एक तप में विलीन शिव को दिखाया जाएगा. इसके अलावें भूत-बैताल, राक्षसों समेत अन्य देवी देवताओं की मनमोहक झांकी नज़र आएगी. इस पूरे शिव बारात में 200 से अधिक कलाकरों द्वारा अपनी अपनी झांकी प्रस्तुत की जाएगी.

शिव बारात शोभा यात्रा समिति के अध्यक्ष अरुण कुमार सिंह ने बताया कि शिवरात्रि अनन्त काल से मनाया जा रहा है. छपरा में यह यात्रा 16 सालों से निकल रही है. उन्होंने बताया कि इस बार शिव बारात काफी अलग होगा. जो लोगों को पहले की तुलना में ज्यादा आकर्षित करेगा.

 

Exit mobile version