Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

द्वितीय सोपान में स्काउट गाइड को दिया जा रहा है आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

Chhapra: राजेन्द्र कालेजिएट में चल रहे भारत स्काउट और गाइड का द्वितीय सोपान परिक्षण शिविर में कैडेटों को जीवन उपयोगी बातें बताई जा रहीं है.

पाँच दिवसीय शिविर में कैडेटों को नियम, प्रतिज्ञा, प्राथमिक उपचार, कम्पास, गाँठे, टेंट बनाना, पायनियरिंग आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. साथ ही कैडेटों के द्वारा शिविर के आसपास के जगहों पर जाकर लोगों के बीच सफाई के प्रति, वृक्षारोपण के प्रति, प्लास्टिक के जगह कपड़े के बैग उपयोग करने के लिए जन जागरण फैलाया जा रहा है.

जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा शिविर प्रधान के रूप में स्काउट मास्टर राजेन्द्र राय और जिला आयुक्त गाइड ज्ञान्ति सिंह को शिविर प्रधान के रूप में नियुक्त किया गया है. वही शिविर सहायक स्काउट मास्टर सह राष्ट्रपति स्काउट अमन राज, स्काउट मास्टर सुरेश और गाइड कैप्टन रितिका सिंह को नियुक्त किया गया है.


शिविर प्रधान राजेन्द्र राय ने बताया कि राजेंद्र कॉलेजिएट, अब्दुल क्युम अंसारी, मध्य विद्यालय ब्रह्मपुर, मध्य विद्यालय अयाबगंज के लगभग 115 स्काउट और गाइड भाग ले रहे हैं. वही शिविर सहायक सह राष्ट्रपति स्काउट अमन राज ने कहा कि सभी स्काउट और गाइड इस प्रकार समय अवधि के अंतर्गत प्रशिक्षण लेते हुए राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चयनित किए जाएंगे.


ज्ञात हो कि इस शिविर को 21 अक्टूबर को जिला मुख्य आयुक्त हरेन्द्र प्रसाद सिंह और विधालय प्रधान रामायण प्रसाद ने संयुक्त रूप से ध्वजारोहण करके शिविर का उद्घाटन किया. यह शिविर 21 से लेकर 25 अक्टूबर तक चलेगा.

scout-guide-dwitiya-sopan-chhapra

Exit mobile version