Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

15 दिसम्बर तक जिला को किया जाएगा ओडीफ: जिलाधिकारी

Chhapra: 15 दिसम्बर तक जिला को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) कर दिया जाएगा. उक्त बातें जिला समन्वय समिति की बैठक में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के कही. उन्होंने कहा कि सभी पदाधिकारी एवं कर्मी जो इस मिशन से जुड़े हैं जरूरी कार्य करायें एवं सक्रिय सहयोग करे.

जिलाधिकारी ने टास्क दिया कि सोमवार से तीन दिन के लिए एक बार पुनः गड्ढा खोदो अभियान चलाकर लक्ष्य को हासिल किया जाय. अक्टूबर माह की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इस माह में 39619 इन्ट्री करायी गयी है जो पूर्व के माह में सर्वाधिक है.

बैठक में 19 नवम्बर को विश्व शौचालय दिवस के अवसर इसुआपुर, रिविलगंज, दिघवारा सहित पांच प्रखण्डो को ओडीएफ कराने हेतु वहा प्रखंण्ड विकास पदाधिकारी को निदेश दिया गया.

मुख्यमंत्री सात निश्चय की योजनाओं में नल का जल एवं पक्की नली-गली की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी के द्वारा सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि वर्ष 2016-17 एवं 2017-18 की सभी योजनाएं 30 नवम्बर तक पूर्ण कराये एवं वर्ष 2018-19 के लिए चयनित 1374 योजनाओ हेतु अगले 10 दिन में वार्ड प्रबधन एवं क्रियान्वयन समिति का गठन कर उनका खाता खुलवायें. बैठक मे बताया गया कि 912 समिति का गठन कर लिया गया है और इसमे 536 का खाता खोलां जा चूका है.

जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को निदेश दिया कि जो योजनाएँ पूर्ण हैं उनका 15 नवम्बर से आडिट करायें एवं इसमें सभी पंचायत सचिव से सहयोग ले. जो पंचायत सचिव आडिट कराने हेतु रेकार्ड लेकर नहीं आते है उनका वेतन बन्द करे. सभी प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि वे संबंधित रेकार्ड को तैयार करायें. जिसका ऑडिट होना है.

जिलाधिकारी के द्वारा जिला पंचायत राज पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि प्रत्येक पंचायत कि पूर्ण किसी पाँच योजना की जाँच अभियन्ताओं की टीम गठित कर करायें. योजनाएँ हर हाल मे चलनी चाहिए. जिलाधिकारी ने कहा कि योजना के प्र्रारम्भ में ही योजना सम्बंधी बोर्ड लगायी जाय जिसपर योजना का नाम राशि आदि अंकित रहे. जहाँ योजनाएँ पूर्ण है वहाँ बिजली का कनेक्शन देने का निदेश कार्यपालक अभियन्ता विधुत को दिया गया.

बैठक में उपविकास आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, अनुमंण्डल पदाधिकारी, डीसीएलआर, सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी , सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी आदि उपस्थित थें. जानकारी जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी ने दी.

Exit mobile version