Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

पानापुर प्रखंड कार्यालय का डीएम ने किया निरीक्षण, दाखिल खारिज मामलों को लंबित रखने पर होगी दंडात्मक कार्रवाई: जिलाधिकारी

पानापुर प्रखंड कार्यालय का डीएम ने किया निरीक्षण, दाखिल खारिज मामलों को लंबित रखने पर होगी दंडात्मक कार्रवाई: जिलाधिकारी

Panapur: जिला पदाधिकारी अमन समीर के द्वारा पानापुर प्रखंड, अंचल एवं तरैया प्रखंड, अंचल का निरीक्षण किया गया. पानापुर प्रखंड के निरीक्षण के क्रम में जिला पदाधिकारी ने पूर्व में दिए गए निर्देश के आलोक में सभी आवश्यक पंजी को निश्चित रूप से संधारित करने का निर्देश दिया. आगत पंजी में सभी सरकारी पत्रों की प्रविष्टि निश्चित रूप से करने तथा महीने के अंत में पंजी में क्लोजर रिपोर्ट का उल्लेख निश्चित रूप से करने को कहा।ताकि पता चल सके कि कितने पत्र लंबित रह गए हैं. कार्यालय में पदस्थापित सभी कर्मियों का नाम मोबाइल नंबर के साथ सूचना पट पर निश्चित रूप से प्रदर्शित करने को कहा गया.

प्रखंड में लंबित अभिश्रवों का अविलंब समायोजन करने एवं बैंक खातों की संख्या आवश्यकतानुसार सीमित करने को भी निर्देशित किया गया. पानापुर अंचल के निरीक्षण के क्रम में अंचलाधिकारी को सख्त निर्देश दिया गया कि दाखिल खारिज के मामलों को लंबे समय तक अनावश्यक रूप से लंबित रखने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.

पानापुर अंचल के अमीन के कार्य के समीक्षा के उपरांत पाया गया कि उनका कार्य संतोषप्रद नहीं है. जिला पदाधिकारी ने निर्धारित समय पर मापी निश्चित रूप से करने का निर्देश दिया. मापी शुल्क लेने के पश्चात बगैर कोई देरी के सत्यापित रिपोर्ट देने का भी निर्देश दिया गया. मापी के संदर्भ में डीसीएलआर के माध्यम से पूरे जिला के अमीनो के द्वारा विगत वर्ष में किए गए मापी का हिसाब किताब लिया जाएगा. अमीन द्वारा किए जाने वाले सरकारी भूमि एवं रैयती भूमि की मापी से संबंधित मापी पंजी अलग-अलग विधिवत रूप से संधारित करने का भी निर्देश दिया गया.

तरैया प्रखंड के निरीक्षण के क्रम में वरीयता के अनुरूप कर्मी को प्रभार देने का निर्देश दिया गया. प्रखंड एवं परिसर के अंदर बने जर्जर भवनों को देखते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को संयुक्त रूप से परिसर में अवस्थित सभी जर्जर भवन एवं अधूरे भवनों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन एक सप्ताह में देने का निर्देश दिया गया. तरैया अभिलेखागार भवन का निरीक्षण कर प्राप्त सामग्रियों का अवलोकन किया गया. कौशल विकास केंद्र, तरैया की जांच प्रखंड विकास पदाधिकारी को करके प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया गया.

Exit mobile version