Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

अच्छी योजना बनाकर बेहतर समन्वय के साथ करें कार्य: आयुक्त

Chhapra: सारण प्रमंडल के लोकेश कुमार सिंह ने मंगलवार को लोकसभा आम निर्वाचन-2019 के तैयारी की समीक्षा की. आयुक्त ने सभी कार्यों की अच्छी योजना बनाकर बेहतर समन्वय के साथ कार्य करने की बात कही.

समीक्षा बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक, जिलाधिकारी सारण, पुलिस अधीक्षक सारण, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता सहित सभी कोषांगों के पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे.  

बैठक में जिलाधिकारी सारण सुब्रत कुमार सेन ने निर्वाचन संबंधी तैयारी के बारे में बिन्दुवार पावर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से बताया गया. जिलाधिकारी ने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों को भौतिक सत्यापन कर लिया गया है. कुल 14585 पोलिंग परशनल प्रारंभिक प्रशिक्षण दिया गया है.

5 अप्रैल से 8 अप्रैल तक मतदान कर्मियों का प्रथम प्रशिक्षण
5 अप्रैल से 8 अप्रैल तक मतदान कर्मियों को प्रथम प्रशिक्षण दी जाएगी. 6 अप्रैल से 8 अप्रैल तक पेट्रोलिंग पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दी जाएगी तथा 7 अप्रैल को माइक्रो आवजर्वर की ट्रेनिंग होगी.

आयुक्त ने सभी कर्मियों को गुणवता पूर्ण प्रशिक्षण देने और सेक्टर दण्डाधिकारियों को अलग से ट्रेनिंग देने की बात कही. साथ ही उनसे लिखित में इस आशय का प्रमाण पत्र लिया जाय कि उन्होंने पूर्ण ट्रेनिंग ले ली है.

आयुक्त के द्वारा कहा गया कि चार-पाँच सेक्टर मिलाकर एक जोन बनाया जाय. पेट्रोलिंग को अच्छा वाहन दिया जाय ताकि ई.वी.एम-वी.वी.पैट. मतदान के बाद बुथ से वज्रगृह तक लाने में परेशानी नही हो. आयुक्त ने कहा कि प्रशिक्षण में उपस्थिति को अनिवार्य बनाया जाय तथा जो कर्मी इसमें भाग नही लेते है उनसे स्पष्टीकरण प्राप्त कर कठोर कार्रवाई की जाय.

आयुक्त के द्वारा यह भी कहा गया कि वैसे कर्मी जो बिमारी का आवेदन देते है उनकी जाँच मेडिकल वोर्ड बनाकर कराया जाय. आयुक्त ने कहा कि मतदान कर्मी के लिए मौसमी दवाईयों का एक किट मतदान केन्द्र के लिए दी जाने वाली सामग्री के पैकेट मे रखा जाय. कौन दवाई किस काम की है उसकी सूची भी थैले में डाल दी जाय. सिविल सर्जन को निदेश दिया गया कि मतदान के दिन चिकित्सकों की सभी पी.एच.सी. में उपस्थिति सुनिश्चित करायें.

आयुक्त ने कहा कि इ.वी.एम-वी.वी.पैट कोषांग सबसे महत्वपूर्ण कोषांग है. ऐसी व्यवस्था बनाये ताकि किसी मतदान केन्द्र पर खराब इ.वी.एम. को एक घंटे में बदल दिया जाय. आयुक्त ने कहा कि नाम निर्देशन के लिए हेल्पडेस्क में जानकार लोगों को रखा जाय. मतगणना के तैयारी भी अच्छे से करने एवं इसके लिए क्वालिटी ट्रेनिंग की व्यवस्था कराने का निदेश दिया गया. आयुक्त ने कहा कि 107 के तहत निराधात्मक कार्रवाई नये तरीके से की जाय तथा धारा-3 के तहत नोटिस का तामिला जरुर करायी जाय.

जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं, सी.विजिल ऐप, एन.जी.आर.एस पोर्टल सहित तैयारी की सभी विन्दुओं के बारे में बताया गया. जिलाधिकारी ने बताया कि 9042 लोगों पर 107 के तहत कार्रवाई की गयी है. अन्तर्राज्जीय सीमा पर 37 चेकपोस्ट बनाने के लिए स्थान चिन्हित किया गया है. सारण संसदीय क्षेत्र में 910 तथा महाराजगंज संसदीय क्षेत्र में 723 वलनरेवल बुथ चिन्हित किये गये है.

Exit mobile version