Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

कोहरे में रिफ्लेक्टिव स्टिकर और फौग लाइट का प्रयोग नही होने से बढ़ी सड़क दुर्घटनाएँ

Chhapra: शनिवार को मौसम में आए अचानक बदलाव के कारण कोहरे ने कहर बरसाया. जिले के विभिन्न सड़क मार्गों पर घने कोहरे के दौरान हुई सड़क दुर्घटनाओं में वाहन चालकों ने अपनी जान गवा दी. वहीं कई चालक एवं यात्री अस्पताल में भर्ती है.

 

कोहरे के कारण हुए इन हादसों का मुख्य कारण वाहनों पर फौग लाइट ना जलना एवं रिफ्लेक्टर स्टीकर का ना होना है. सड़क परिवहन विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप सभी वाहनों पर अनिवार्य रूप से रिफ्लेक्टिंग स्टीकर लगाना है. विभाग द्वारा सभी स्तर के वाहनों को लेकर स्टीकर लगाने के लिए एक स्लैब भी बनाया है. जिसके अनुसार बड़ी एवं छोटी वाहनों पर निर्धारित लंबाई एवं स्थान के अनुसार स्टीकर लगाना है.

साथ ही वाहनों में लगे हेड लैंप एवं बैक लाइट भी ठीक होने चाहिए. मुख्य मार्गो पर वाहनों को खड़ा करने के दौरान रात्रि में तथा कोहरे के समय में पार्किंग लाइट जलाना और सड़कों पर चलते समय फौग लाइट का प्रयोग करना है. लेकिन वाहन चालकों की इस अनिवार्यता पर ध्यान नही देने के कारण सड़क दुर्घटनाओं में शनिवार को अचानक इजाफा हो गया.

घने कोहरे के बावजूद सड़कों पर चल रहे बड़े एवं छोटे वाहनों में ना तो लाइट जल रही थी और ना ही सभी वाहनों पर नियमित एवं कारगर रूप से रिफ्लेक्टिंग स्टीकर लगा था.

लंबी दूरी के वाहनों एवं छोटी चार पहिया वाहनों को छोड़ दें तो स्थानीय एवं छोटी दूरी में चलने वाले वाहन के चालक वाहन चलाना ही जानते हैं. नियमों का अनुपालन मात्र सूचना तक ही सीमित है. जिससे दुर्घटनाओं में इज़ाफा हुआ है.

Exit mobile version