Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

रिविलगंज प्रखंड प्रमुख ने की उपमुख्यमंत्री से मुलाकात

Chhapra: रिवीलगंज प्रखंड प्रमुख राहुल राज के बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने जिले के सीमावर्ती प्रखंड रिविलगंज के छात्रों के बिहार स्टूडेंट कार्ड योजना से वंचित होने के संबंध में जानकारी दी. राहुल राज ने कहा कि नियम के अनुसार मैट्रिक एवं इंटर उत्तीर्ण छात्र बिहार राज्य के शैक्षणिक संस्थान के होने चाहिए. इसके लिए शिक्षा विभाग के संकल्प का अवलोकन किया जा सकता है. जिसमें बिहार के सीमावर्ती राज्यों से लगे प्रखंडों की सूची दिया गया है. उसमें सारण जिले का उल्लेख नहीं है.

बिहार सरकार द्वारा 12वीं उतीर्ण बच्चों को जिनकी उम्र 25 वर्ष वर्ष से कम है. उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा छात्र क्रेडिट कार्ड मुहैया कराया जा रहा है. जिसमें 4 लाख की राशि मिल रही है. जिससे छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर सक. इसमें शर्त यह है कि बालिका श्रेणी के बच्चों को 1% ब्याज एवं बालक को 4 प्रतिशत ब्याज निर्धारित किया गया किया गया है. शर्त यही है कि छात्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से 12वीं उत्तीर्ण हो. ऐसे बच्चे जिनका गृह प्रखंड किसी अन्य राज्य की सीमा से जुड़ा हुआ है. वह छात्र उस राज्य में 12वीं उत्तीर्ण हो उसे भी इस योजना का लाभ मिलेगा.

इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए तुरंत उपमुख्यमंत्री ने वित्त सचिव से बात कर स्टूडेंट कार्ड की सूचना का जानकारी लिया और उसको देखते हुए एझ सप्ताह समय जुड़वाने का आरक्षण दिया.

Exit mobile version