Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

गंगा दशहरा के दिन लगेगा विदेशी ब्रह्म बाबा कोठेयां के पास लगेगा भव्य मेला

गंगा दशहरा के दिन लगेगा विदेशी ब्रह्म बाबा कोठेयां के पास लगेगा भव्य मेला

जलालपुर: प्रखंड के जलालपुर स्थित कोठेया विदेशी ब्रह्म बाबा के पास गुरुवार को गंगा दशहरा के दिन लगने वाले विशाल मेले में हजारों की संख्या में श्रद्धालु भक्त बाबा की पूजा अर्चना कर मंगल कामना करने के लिए पहुंचेंगे. सारण जिले में इस मेले का विशेष महत्व है. यह मेला भव्यता के लिए प्रसिद्ध है. इस मेले में तरबूज, मीठे की जलेबिया, मिट्टी के बर्तनो की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री होती है. वही इस पंचांग वर्ष मे जिनके घरों में कोई मांगलिक कार्य हुए रहता है वे लोग आकर भी विदेशी ब्रह्म बाबा की पूजा अर्चना कर मंगल कामना करते हैं.विदेशी बाबा की पूजा अर्चना करने के लिए सिवान, गोपालगंज, बलिया, आरा सहित सुदूरवर्ती इलाकों से भी लोग पहुंचते हैं .ऐसी मान्यता है कि बाबा को अकौर बुकवा जिसे शादियों में विशेष तौर पर तैयार किया जाता है से पूजा अर्चना करने से बाबा प्रसन्न होते हैं.

ऐसी भी मान्यता है कि जिस दंपत्ति की शादी इस वर्ष हुई है वे बाबा के पास आकर पूजा अर्चना करते हैतो उनका गार्हस्थ जीवन सफलतापूर्वक व्यतीत होता है .लगने वाले मेले में कई स्वयंसेवी संगठन पानी ,शरबत, चना मीठा की व्यवस्था करते है.

मेले के बारे में ग्रामीण सविंद्र सिंह ने बताया यह ऐतिहासिक मेला है. उन्होंने जब से होश संभाला है उस समय से लेकर आज 35 वर्ष होने को है, वह लगातार इस मेले में एक स्वयंसेवक की तरह कार्य करते हैं .उन्होंने बताया कि यह मेला ऐतिहासिक तथा अपनी भव्यता के लिए प्रसिद्ध है .गंगा दशहरा के दिन विदेशी ब्रह्म बाबा की पूजा अर्चना कर लेने से पूरे वर्ष अमन चैन से पारिवारिक जीवन व्यतीत होता है.उन्होंने बताया कि मेले की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

दो दिन पूर्व जलालपुर बी डी ओ ने आकर यहां पर पूरी व्यवस्था का जायजा लिया .वहीं मुखिया तथा सामाजिक संगठनों के कर्ताओं ने भी यहां पर साफ-सफाई तथा मेले की तैयारियों की समीक्षा की है. सभी का यह प्रयास रहता है कि मेले में आने वाले किसी भी व्यक्ति को किसी तरह का कष्ट नहीं हो.वहीं सामाजिक कार्यकर्ता शैलेन्द्र साधु ने बताया कि उनकी इंसानियत जिन्दाबाद की टीम द्वारा जलालपुर बाजार स्थित नव निर्मित हनुमान मंदिर परिसर मे मेला मे आने वाले श्रद्धालुओ के लिए विशाल ठंढे प्याऊ की व्यवस्था की गई है जिसका उद्घाटन गुरुवार की सुबह संत दामोदर दास जी महाराज करेंगे.

Exit mobile version